फ्री रिचार्ज कैसे करे (Airtel, Idea, Vodafone, Jio, BSNL, etc.)

क्या आप भी जानना चाहते हैं की अपने फ़ोन पर फ्री रिचार्ज कैसे करे? तो इस लेख में आपका स्वागत है. किसी भी ऑपरेटर्स द्वारा दिए जाने वाला महंगे recharges से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है फ्री में रिचार्ज करना. इस महंगाई में सभी चाहते हैं की वो अपने पैसे की बचत करे और ऐसे में हर दिन फ़ोन रिचार्ज में ज्यादा पैसा खर्च करना किसी को भी अच्छा नहीं लगता. तो ऐसी परिस्थिति में हम आपके लिए कुछ ऐसा सुझाव लेकर आये हैं जिसके जरिये आप फ्री में अपना सिम रिचार्ज कर सकते हैं. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना, रिचार्ज वो भी बिलकुल मुफ्त में.

मेरे हिसाब से, फ्री में रिचार्ज करने का तरीका हर कोई धुन्दता है. आपको इन्टरनेट पे बहुत सारे फ्री रिचार्ज ट्रिक भी मिल जायेंगे, पर उनमे से कुछ काम करता है और बगुत कुछ काम नहीं करता. पर ये सच है के आप फ्री मोबाइल रिचार्ज कर सकते है. आप पूछेंगे कैसे? ये जानने के लिए आगे पढ़ते रहे.

मोबाइल रिचार्ज क्या है

Free Recharge Kaise Kare Hindi

दुनिया का सबसे अदभुत आविस्कर मोबाइल फ़ोन है जिससे हम दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे लोगों से आसानी से बात कर सकते हैं. बात करने के लिए हमें मोबाइल में सिम की जरुरत होती है और उसके साथ साथ सिम में पैसे भी होनी चाहिए. मोबाइल रिचार्ज के जरिये सिम में पैसे भरे जाते हैं जिससे हम अपने साथियों और परिवार से हमेसा संपर्क में रह सकते हैं.

मोबाइल रिचार्ज क्यूँ करते है

मोबाइल रिचार्ज हम इसलिए करते हैं ताकि मुसीबत के वक़्त या आपात स्तिथि में जो हमारे सबसे काम आता है वो मोबाइल ही है. इसके मदद से हम अपने मित्रों से सहायता माँग सकते हैं या उनकी सहायता कर सकते हैं. और मोबाइल में बात करने के लिए सिम में पैसे होना तो निहायती जरुरी है.

आप सोच रहे होंगे की इसका नाम रिचार्ज क्यूँ रखा गया है, इसे समझाने के लिए मै एक उधारण लेकर आपको बताना चाहती हूँ. जैसे हम मनुष्य हैं हम दिन भर काम करते हैं और उस काम को करने के लिए हमें एनर्जी चाहिए होता है. एनर्जी के लिए हम भोजन करते हैं तभी हमारे शारीर को उर्जा मिलती है. अब आप खुद ही सोचिये की अगर हम दिन भर काम करेगे और खाना भी नहीं खायेंगे तो ऐसे में आप कब तक काम कर सकेंगे. बिना खाना के आपके शारीर में उर्जा ही नहीं रहेगी तो आप कोई भी काम कर नहीं पाएंगे. ठीक उसी तरह मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए उसे रिचार्ज करना पड़ता है और पैसे भरने पड़ते हैं.

क्या फ्री मोबाइल रिचार्ज करना संभव है?

जी हाँ, आज के वक़्त में भी आपको फ्री में रिचार्ज मिल सकता है जहाँ लोग बस कुछ पैसे के लिए अपनों की जान ले लेते हैं. यहाँ सवाल ये उठता है की आखिर फ्री में रिचार्ज देता कौन है? आप में से बहुत लोगों को इसका जवाब मालूम होगा और जिनको नहीं मालूम उनको मै बता देती हूँ की ऐसे भी कंपनियाँ मौजूद हैं जो apps के रूप में फ्री रिचार्ज करने का मौका देती है जिसके लिए आपको इन apps के द्वारा कुछ दुसरे apps को अपने Android device में डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है. इन apps के जरिये आप जब चाहे तब किसी भी सिम में फ्री में रिचार्ज कर सकते हैं.

मोबाइल में फ्री रिचार्ज करने के लिए आपको smartphones के साथ internet connection की भी जरुरत होगी बिना इसके आप फ्री में रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. Online पैसे कमाने का जरिया तो बहुत है लेकिन सबसे आसन और सटीक तरीका है बेहतरीन रिचार्ज apps का इस्तेमाल करना जिसके बारे में निचे बताया गया है. सबसे अच्छी बात तो ये है की इन apps का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको पैसे नहीं देने पड़ेंगे मतलब ये सभी apps फ्री में उपलब्द हैं.

अगर आप internet पे search करेगे तो आपको फ्री में रिचार्ज पाने के apps का लम्बा लिस्ट मिल जायेगा. लेकिन वो सभी सच नहीं होते क्यूंकि उनमे से कुछ ऐसे apps होते हैं जो एक रूपए तक भी प्रदान नहीं करते. इसलिए यहाँ पर मैंने उन 10 लोकप्रिय Free Recharge Apps के बारे में बताया है जो अभी trend में हैं जिससे आप रिचार्ज के लिए काफी पैसे कमा सकते हैं.

फ्री मोबाइल रिचार्ज apps को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके जयादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा इसमें कुछ contest और special offer का प्रबंध भी किया जाता है जिसमे आप हिस्सा ले सकते हैं और extra recharges पा सकते हैं. तो चलिए बिना आपका ज्यादा समय लिए हम बताते हैं की फ्री रिचार्ज कैसे करे?

फ्री रिचार्ज कैसे करे

यहाँ पर 10 best free recharge apps के बारे में बताया गया है जिसे आपको अपने device में डाउनलोड करके इस्तेमाल करना है और आप आसानी से हजारो पा सकते हैं. निचे बताये गए सभी apps बेहतरीन हैं और इन सभी में कुछ ना कुछ खूबी है जो इन्हें एक दुसरे से अलग करती है. तो आप इन सभी apps को एक एक करके इस्तेमाल कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा फायदा पा सकते हैं. चलिए जानते है फ्री मोबाइल रिचार्ज ऐप्स के बारे में.

1. mCent Browser

mCent एक सबसे पुराना और सबसे श्रेष्ठ फ्री मोबाइल रिचार्ज अप्प है. इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके कम से कम 10,000 रूपए तक कमा सकते हैं. mCent के लिस्ट में मौजूद apps को डाउनलोड करके आप फ्री रिचार्ज पा सकते हैं. प्रति app को डाउनलोड करने पर आपको 2-10 रुपये तक प्राप्त हो सकते हैं प्रति सफल refer पर 40 रुपये मिलता है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको mCent app में sign up करना है. वहां पर Refer & Earn tab पर जाकर क्लिक करना है और फिर दिए गए referral link को copy कर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है. जब भी आपका मित्र आपके द्वारा दिए गए code का इस्तेमाल कर इस app को डाउनलोड कर sign up करेगे, कुछ ही मिनटों में आपके account में अपने आप ही 40 रुपये जमा हो जायेंगे. है ना ये app मजेदार?

Download: free

2. Amulyam

Amulyam भी एक पुराना application है पर ये समय समय पर updates देता रहता है. यहाँ पर भी आप amulyam app के द्वारा दुसरे apps को डाउनलोड करने पर बहुत पैसे पा सकते हैं, इसके अलावा आप उसमे प्रतियोगा में भाग लेकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इसके साथ साथ इस app को अपने मित्रों को refer करने पर आप उसी वक़्त 1 रूपए पा सकते हैं. जब आपका मित्र उसमे sign up करेगा तो आपको account में 10 रुपये मिलेंगे.

Download: free

3. Task Bucks

फ्री रिचार्ज पाने का Task Bucks दूसरा बेहतरीन app है. ये app भी बिलकुल mCent app की तरह है पर ये mCent की तरह ज्यादा पैसे प्रदान नहीं करता. इस app की खासियत ये है की इसमें पाए जाने वाले cash reward को आप अपने Paytm account के wallet में भेज सकते हैं और online shopping करते वक़्त in पैसो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके हर एक सफल शेयर पर आपको 25 रूपए की संख्या मिलेगी. आप बिना refer किये इसके द्वारा कुछ apps को डाउनलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं. आप मिले हुए पैसो से चाहे हैं तो मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं या फिर Paytm में transfer कर सकते हैं.

Download: free

4. True Balance

True balance app Play Store में नया है जिसे True caller की कंपनी ने बनाया है. ये भी आपको app के डाउनलोड और शेयर करने पर फ्री रिचार्ज करने के पैसे देता है. अपने दोस्त को referral link देने के बाद अगर वो इस app में sign up करता है तो आपको तुरंत बाद ही 10 रुपये का शुल्क मिल जायेगा. ये पैसा आपको भी मिलेगा और आपके मित्र को भी. अगर आप एक दिन में 10 लोगो को refer करते हैं तो आप 100 रुपये आसानी से पा सकते हैं. आप इसमें सिर्फ refer करके ही नहीं बल्कि कुछ दिए गए offers को पूरा करके भी extra पैसे कमा सकते हैं.

Download: free

5. Earn Talktime

मुझे नहीं लगता की मुझे इसके बारे में कुछ बताने की जरुरत है क्यूंकि इसके नाम में ही लिखा है बात करने के पैसे कमाएं. बस नाम ही काफी है, जी हाँ दोस्तों ये भी एक सर्वोत्तम फ्री रिचार्ज apps में से एक है जहाँ से app हजारो पैसे कमा सकते हैं जिससे की आपका मोबाइल खर्चा आराम से निकल जायेगा. इस app के home पेज में चित्रित किये गए application को डाउनलोड कर आप 10-100 रुपये तक पा सकते हैं. इसमें मौजूद बहुत से app ऐसे होते हैं जिनको डाउनलोड करने पर आप 100 से ज्यादा पैसे भी आसानी से पा सकते हैं. बस इतना ही नहीं आप इस app को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके भी 40 रुपये का talktime पा सकते हैं.

Download: free

6. Ladoo

Ladoo भी एक पुराना और बेहतरीन रिचार्ज app है जहाँ से आप पैसे कमा कर फ्री रिचार्ज कर सकते हैं. भारत में ये app मशहूर है और इसे लाखो लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं. आपको इसे डाउनलोड और sign up कर इसके offer section में जाना है और कुछ आसान कार्य पूरा करना है जैसे apps डाउनलोड करना, प्रतियोगिता में भाग लेना या विज्ञापन videos देखना. प्रति app के डाउनलोड करने से आपको 5-10 रुपये मिलते हैं. इस app से आप मोबाइल रिचार्ज के अलावा कोई भी bill भर सकते हैं. आप ladoo account में से पैसा भेज सकते हैं अपने paytm या Paypal account में, जहाँ पर आप अपने कमाए पैसे से movie की टिकेट खरीद सकते हैं, online shopping कर सकते हैं. इस app को प्रतिदिन open करके check करते रहे जिससे आपको special offers के बारे में जानकारी मिलती रहे और extra पैसे कमाने के लिए अपने दोस्तों को भी refer करे.

Download: free

7. Slide App

Slide app से Paytm cash कमाने का सबसे बेहतरीन app है. इसमें sign up करते ही आपको 5 रुपये बोनस के रूप में मिलेगा जो मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर otp डाल कर verify करने के बाद ही account में आएगा. Slide app बाकि सभी app से अलग है क्यूंकि इसमें आपको कोई task पूरा करना नहीं होता है. ये app आपके locked मोबाइल screen पर कुछ विज्ञापन या न्यूज़ लेख दिखाता है जिसे आपको swipe करना होता है और जितनी बार आप swipe करेगे उतने पैसे आपके account में जुड़ते जायेंगे. आप इस app से हर दिन 200-300 रूपए कमा सकते हैं और अपने Paytm account में भेज सकते हैं.

Download: free

8. CashBoss

CashBoss से फ्री में मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे बढ़िया तरीका है. ये अभी online market में नया है और अपने app के उन्नति के लिए इसमें Refer & Earn की योजना भी मौजूद है. ये प्रति सफल referral पर 10 रूपए प्रदान करती है. और इसमें हर दिन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है जिसमे हिस्सा लेकर आप बहुत पैसे कमा सकते हैं. इस app से कमाए गए पैसे को आप Flipkart और Amazon जैसे Online shopping websites पर shopping vouchers की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Download: free

9. Champcash

Champcash भी SmartPhones के लिए एक फ्री रिचार्ज कमाने का app है. ये केवल फ्री रिचार्ज ही प्रदान नहीं करता बल्कि अपने कमाए हुए पैसे को बैंक में transfer करने की सुविधा भी देता है. इस app में अपने Id को activate करने के लिए सबसे पहले आपको 6 apps डाउनलोड करने पड़ते हैं जिससे आपको 62 रुपये मिलेंगे यानि की $1 मिल जाता है. इसमें पैसे डॉलर के रूप में ही मिलते हैं. इसके अलावा और भी पैसे कमाने के लिए आप अपने दोस्तों को refer कर के पैसे पा सकते हैं और उसमे videos देख कर, apps डाउनलोड करके भी ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

Download: free

10. mPokket

ये app मुफ्त में पैसे कमाने वाला सबसे बेहतरीन app है. क्यूंकि इसमें पैसे कमाने के तरीके बहुत आसान होते हैं. App के device में install करने पर आप को कुछ ही मिनटों में पैसे account में आ जाते हैं. अपने दोस्तों को referral link भेज कर इसे डाउनलोड करने को कहिये और आपको प्रति सफल referral पर 30 रुपये प्राप्त होंगे. इसमें हर दिन users को नए नए offers मिलते हैं जिसके जरिये वो ज्यादा से ज्यादा धन राशी जीत सकते हैं. 20 रुपये account में आते ही आप अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं या फिर अपने paytm account में transfer भी कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपको अपने कमाए हुए धन को बैंक में transfer करने का option भी मिलता है.

Download: free

फ्री रिचार्ज करने वाला ऐप्स को इस्तेमाल कैसे करे

1. आप ऊपर बताये गए किसी भी app को अपने Android फ़ोन में install कर लीजिये.

2. उसके बाद इसमें register करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से sign up करिए.

3. Sign up के बटन को दबाते ही अपना पर्सनल डिटेल इसमें देना होगा जैसे मोबाइल नंबर, भाषा पास्वोर्ड और country code. इन सभी चीजों को भर कर आगे बढिए.

4. अब आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर को verify करने के लिए आपके नंबर पर OTP भेजा जायेगा. इस code का use करके मोबाइल नंबर verify कर लीजिये.

5. Verify होने के बाद Log In पर क्लिक करे और अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड देकर पैसे कमाना शुरू कर दें.

6. आपको इनमे जब भी offers या task को पूरा करने को कहा जाये आपको उनहे पूरा जरुर करना है.

7. आप जितने बार अपने task को पूरा करेगे उतने बार आपको extra पैसे मिलेंगे जो अपने आप ही account में जुड़ जाएँगे.

8. आप अपने referral link अपने दोस्तों को देकर बहुत पैसे कमा सकते हैं. जितने लोग आपके referral link से उन apps को डाउनलोड करेगे उतना ज्यादा पैसा आपको मिलेगा.

ये थी फ्री रिचार्ज कैसे करे की पूरी जानकारी हिंदी में. अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाने में interested हैं तो ऊपर बताये गए 10 फ्री रिचार्ज ऐप्स के जरिये आसानी से पैसे कमा सकते हैं और मोबाइल रिचार्ज करने की महंगाई से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपको इन apps के अलावा भी कोई दूसरा फ्री रिचार्ज app मालूम है जो बहुत बढ़िया service प्रदान करते हैं तो बेझिझक हमें कमेंट कर उसके बारे में बताइए. मुझे उम्मीद है की आपके लिए ये article मददगार रहा होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here