हैकर कैसे बने, हैकिंग सिखने के लिए क्या सीखना जरुरी है?

आज का हमारा विषय कुछ अलग है, Hacker कैसे बने? क्या आपको hacker बनने में रूचि है? आपको पता है hacker किसे कहते हैं या hacker क्या काम करता है? इस तरह के कई सालों के जवाब आपको इस लेख से मिलेंगे.

आप सभी ने नोटिस किया होगा, के हैकिंग को ले कर लोगो के मन में बहुत इस्चुकता होता है. पर वो ये जान नहीं पते के इसके लिए बहुत कुछ चीजों की जानकारी होना भी जरुरी है. एक बहुत बड़ा programmer या coder ही हैकिंग करने में सख्यम हो पता है. तो यहाँ में आपको हैकर कैसे बनते है के बारे में कुछ basic जानकारी देने वाली हूँ.

हैकर कौन है (Who is a Hackar)

Hacker के बारे में तो आप सभी ने कभी ना कभी सुना होगा. हम हर दिन हजारो काम अपने mobile phone और computers से करते हैं जैसे shopping, money transfer, internet banking, online business इत्यादि. जैसे-जैसे हमारा देश digital india में तब्दील हो रहा है वैसे-वैसे cyber security को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. Cyber security में computers को unethical hackers से बचा कर रखा जाता है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सरकार cyber crime को रोक सके. अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की Cyber crime होता क्या है?

Cyber crime एक ऐसा crime है जिसमे एक अनजान व्यक्ति अपने computer के मदद से दुसरे की computer में बिना इजाजत के घुशकर उसका जरुरी data और files की चोरी करता है और उसका गलत इस्तेमाल कर पैसे की माँग करता है. जो इस कार्य को करता है उसे ही hacker केहते हैं. ये hacker कौन होते हैं? कहाँ के रहने वाले हैं? और hacking क्यूँ करते हैं? इसका पता लगा पाना हम लोगों के लिए असंभव है.

ज्यादातर hackers बड़े बड़े private और government organisations को अपना शिकार बनाते हैं और उनसे data को leak ना करने के बहुत से पैसे की माँग करते हैं. इसके कारण हर साल बहुत से organisations अपने data को hackers से बचाने के लिए security का इस्तेमाल करते हैं जिसके पीछे उनको लाखों करोडो पैसे की कीमत चुकानी पड़ती है.

Hacking करना सही है या गलत?

Hackers को computers का भरपूर ज्ञान होता है जिसका फायेदा वो दूसरों को हानी पहुँचाने के लिए करते हैं. ऐसा करना बिलकुल ही गलत है और अगर वो पकडे गए तो इसके लिए उन्हें सजा भी हो सकती है. लेकिन हर बार hacking करना गलत नहीं होता. कुछ hackers ऐसे भी हैं जो दूसरों की मदद करने के लिए hacking करते हैं वो अपने talent का फायेदा नहीं उठाते बल्कि दुसरो की सहायता करते हैं. जो hackers अपने फायेदे के लिए hacking करते हैं वो गलत होते हैं और जो hackers अपना नहीं बल्कि दुसरो के फायेदे के लिए hacking करते हैं वो सही होते हैं.
Hackers भी बहुत से प्रकार के होते हैं-

Type of Hackers in Hindi

White Hat hacker: white hat hacker वो होते हैं जो दुसरे के computer में घुसने के लिए पहले उनसे इजाजत लेते हैं और उनके सिस्टम की security को check करते हैं. White hat hackers अच्छे होते हैं और ये computer system की security को check करने का काम करते हैं जिससे वो ये पता लगाते हैं की computer पूरी तरह से सुरक्षित है या नहीं और कोई इसे hack कर सकता है या नहीं. ऐसे hackers को ethical hacker भी कहा जाता है. ये बुरे hackers से आपके system को बचा कर रखने के साथ साथ उन्हें पकड़ते भी हैं. इनका करियर क्षेत्र अच्छा होता है जिसमे इन्हें government organisation और IT कंपनियों में काम करने का अवसर भी मिलता है.

Black Hat hacker: Black hat hacker बुरे कामो के लिए जाने जाते हैं. ये हमेसा cyber crime को अंजाम देते हैं और दुसरो को हानि पहुंचाते हैं. ये बिना इजाजत के ही computer में घुश जाते हैं और user का Personal data और files चुरा कर फिरौती मांगते हैं. ऐसे hacker बहुत ही खतरनाक होते हैं और इन्हें पकड़ना भी नामुमकिन है. इनका करियर क्षेत्र उतना अच्छा नहीं होता है क्यूंकि ये गलत काम करते हैं और दूसरों की मज़बूरी का फायेदा उठाकर उनसे पैसे ऐंठते हैं.

Grey Hat hacker: Grey hat hackers ना ही अच्छे होते हैं ना ही बुरे. ये वो hackers हैं जो hacking की कला को सिखने के लिए या मस्ती के लिए दुसरो की computers में बिना इजाजत के घुसते हैं. इनका इरादा data चोरी करना या system में घुसपैठ कर उनके साथ खिलवाड़ करने का नहीं होता है. वो बस सामने वाले को ये बताते हैं की तुम्हारे सिस्टम की security कितनी कमजोर है.

ये तिन प्रकार के hackers होते हैं जो hacking करते हैं इनमे से आपको कौन सा बनाना है इसका फैसला तो आपको ही करना है लेकिन उससे पहले आपको ये जानना जरुरी है की ethical hacker कैसे बने? तो चलिए आपको इस विषय के बारे में बताने का समय भी आ गया है.

हैकर कैसे बने

Hacker Kaise Bane Hindi

Hacker बनने के लिए आपके पास computer skills का होना बहुत जरुरी है इसके बिना आप hacker नहीं बन पाएंगे. इसके साथ साथ आपको creative भी बनना होगा जिससे आपको hacking करने में कोई तकलीफ ना हो. और अगर आपको एक professional hacker बनना है तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरुरत होगी. और अगर आप बस ऐसे ही मस्ती के लिए hacker बनना चाहते हैं तो इसमें अपना वक़्त बर्बाद ना करें.

अच्छा hacker बनने के लिए आपको कुछ जरुरी skills को सीखना अवश्यक है जैसे-

1. Basic computer skills

Hacker बनने के लिए computer का basic skill होना चाहिए. अगर आपने कभी भी computer का उपयोग नहीं किया है तो आपको सबसे पहले computer से जुडी छोटी छोटी चीजों को सिखने की शुरुआत करना है जैसे computer on करना, internet का use करना, keyboard का use करना और operating system के बारे में जानना. Computer के basic skill में आपको Dos command के बारे में भी सीखना होगा. उसका काम क्या है उसे इस्तेमाल कैसे करें इत्यादि चीजों के बारे में जानना होगा.

2. Linux operating system

Computer के basic skill जानने के बाद आपको operating system के बारे में ज्ञान हासिल करना होगा. अगर आपको एक Professional hacker बनना है तो आपको हर तरह के operating system के बारे में समझना होगा. लेकिन अगर आपको बस hacking करने की skill को सीखना है तो आप Linux operating system को सीखना होगा. इसके लिए आपको अपने system में Linux operating system का इस्तेमाल करना है. ये windows operating system को चलाने जितने आसान नहीं है पर उतना मुश्किल भी नहीं है. दुनिया में जितने भी hackers हैं वो अपने system में Linux OS का ही उपयोग करते हैं. क्यूंकि ये open source operating system है जी computer को security प्रदान करता है जिससे वो कभी भी पकडे ना जाये और यहाँ से आप बहुत से hacking tools के बारे में भी सिख सकते हैं.

Mobile phone को hack करने के लिए आपको mobile के OS के बारे में जानना होगा जैसे Android, iOS और windows.

3. Programming language सीखें

Operating system के बारे में जानने के लिए आपको Programming language की मदद लेनी होगी. क्यूंकि जितने भी OS हैं वो सभी programming language द्वारा ही लिखा और design किया गया है. किसी दुसरे व्यक्ति के computer में घुसने से पहले आपको सभी तरह की programming और coding आनी चाहिए तभी आप उनके system में प्रवेश कर पाएंगे. Hacker का काम तो इन्ही programming language के साथ खेलना होता है. OS computer system को सुरक्षित बनाता है लेकिन अगर programming में थोड़ी सी भी गड़बड़ हुयी तो computer की सुरक्षा को hacker तोड़ कर उसमे प्रवेश कर लेता है. और ऐसा करने के लिए hacker को इस language में expert बनना होगा.

Programming language को सिखने के लिए आपको सबसे पहले Python language को सीखना होगा. ये सबसे अच्छा language है begginners के लिए जो computer language सिखना चाहते हैं. इससे आपको programming कैसे किया जाता है उसका basic ज्ञान मिल जायेगा.

अगर आपको programming language में महारत हासिल करना है तो आपको Java सीखना होगा. ये एक high लेवल language है और आज कल सभी softwares में इस language का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा आप C language भी सिख सकते हैं ये दुसरे language के मुकाबले ज्यादा बेहतर है. इस language को सिखने में थोडा समय लग सकता है. Linux operating system को C programming से ही code किया गया है.

Programming language को सिखने के लिए आप चाहे तो किसी institute से course कर सकते हैं या फिर आप किसी बुक से भी पढ़ कर सिख सकते हैं. आज कल तो online से भी videos देख कर programming सिखा जा सकता है.

4. HTML Coding सीखे

अगर आपको programming language को सिखने में दिक्कत आ रही है तो आप HTML (Hyper Text Markup language) की basic coding सिख सकते हैं जिससे आपको programming करने में दिलचस्पी बढ़ेगी. Internet hacker बनने के लिए html का ज्ञान होना चाहिए. Html language सबसे आसान है इसकी coding सरल है जिसे आप आसानी से सिख सकते हैं. इस language का उपयोग internet के द्वारा होता है. आप इस वक़्त किसी भी website को देखते हैं उनके pictures, images और design जो भी कुछ आप देखते हैं वो सभी html की coding से बनाया गया रहता है. आप html का code लिख कर अपना एक नया website भी बना सकते हैं. इसकी coding को Notepad या simple text editor में लिखा जाता है और save करने के लिए file के नाम के साथ इसका extension file दिया जाता है जैसे Myfile.html या Myfile.htm. Html की coding अच्छे से सिख जाने के बाद आप दुसरे webpages और websites को hack कर सकते हैं और उनमे बदलाव भी कर सकते हैं.

5. Computer Network के बारे में जाने

Hacker बनने के लिए computer network के concept के बारे में जानना भी बहुत ही जरुरी है. Network के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद आपको ये पता चल जायेगा की internet के जरिये computers एक दुसरे से कैसे communicate करते हैं. Computer network में आप wireless technologies के बारे में ज्ञान हासिल करना होगा जैसे OSI model, DNS, routers, switch, IPv4, IPv6, LAN, MAN WAN इत्यादि. wireless technologies के बारे में जानने से आपको routers, wifi, wireless signal और बहुत कुछ को hack करने में मदद मिलेगी. internet के जितने भी तरह के Protocols होते हैं जैसे TCP/IP और UDP प्रोटोकॉल का पूरा जानकारी लेने के बाद आप आसानी से internet में मौजूद hole यानि की security की कमी को ढूंढ कर दुसरे computer system में प्रवेश कर सकते हैं.

6. Cryptography के बारे में जाने

Hacking करने में expert बनने के लिए cryptography के बारे में जानना जरुरी है. cryptography से आपको encryption और decryption के बारे में पता चलेगा. हर एक computer और network जिसे पूरी तरह से password देकर सुरक्षित किया जाता है उसे encryption कहते हैं और उसी system या network को hack करने के लिए उस encrypted password को तोडना होता है जिसके लिए एक code की जरुरत रहता है उस code को decryption कहते हैं. Encryption और decryption का बहुत सारा algorithm है यानि की बहुत से rules हैं जिसे सीखना होता है. यही rules आपको एक system को या network को hack करने में मदद करता है.

7. SQL/MYSQL से database की Hacking के बारे में जाने

अगर आपको एक database का hacker बनना है या किसी account को hack करना है तो आपको SQL या MYSQL के बारे में जानना होगा. SQL से आपको किसी भी तरह का database चाहे वो किसी कंपनी का हो, government organisation का हो या फिर बैंक का हो आप इन सभी के customer के information और data को database से चुरा सकते हैं. customer के information जैसे email id, password, username, customer id no, customer account नंबर इत्यादि जैसे चीजों की जानकारी कंपनी और बैंक के database में रखा जाता है जिसको आप hack करके ले सकते हैं. लेकिन database को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें password देकर रखा जाता है जिसे आपको तोड़ने के लिए cryptography की जानकारी होनी चाहिए. SQL आपको database से data को create, update, delete और modify करने में मदद मिलेगी जिससे आप जरुरी data की चोरी कर सकते हैं. SQL सीखना भी आसान है इसे आप जल्द ही सिख सकते हैं.

मुझे पूरा उम्मीद है की आपको hacker कैसे बने? समझ में आ गया होगा. Hacker बनना आसान नहीं, आपकी रूचि और मेहनत ही आपको hacker बनने में मदद करेगी. जब आप hacker बनने की शुरुआत करेंगे तो इसके लिए आपको ऊपर बताये गए सभी चीजों की जानकारी को हासिल करना होगा और उसके बाद आपको practice भी करना होगा. जितना ज्यादा आप practice करेंगे उतना जल्द आप एक अच्छे hacker बनेगे. बस इस बात का ध्यान रहे की practice करने के लिए अपने system में try करें, अगर आप दुसरे के system को hack करने की कोशिश करेंगे और आप पकडे गए तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में फस भी सकते हैं. मेरी माने तो आप अच्छे hacker बने जिससे आप दुसरो की मदद कर सकें इसके साथ साथ आपका नाम भी रोशन हो.

9 COMMENTS

  1. hello mam……..mujhe bhi bahot kuch janna …….or mujhe bhi technology se juri har chiz share karna pasand hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here