मेरा सपना पर निबंध

मेरा सपना पर निबंध: सपना तो हर कोई देखता है, किसी के आँखों में एक सपने होते हैं तो किसी के हजार सपने भी होते हैं, किसी के सपने छोटे होते हैं और किसी के बड़े बड़े सपने भी होते हैं. बचपन से ही हम बहुत से चीजों से मोहित होकर हजारो सपने बुनने लगते हैं. कुछ सपने और चाहत हमारे उम्र के साथ ही बढ़ते चले जाते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए हम आखिर तक कोशिश करते रहते हैं.

सपने देखना बहुत ही जरुरी है. सपने का मतलब वो सपने नहीं जो हम आँखें बंद करने के बाद देखते हैं बल्कि हमें वो सपने देखने चाहिए जिसे हम अपने जीवन में किसी भी तरह से हासिल करना चाहते हैं और इसी सपने के जरिये अपना जीवन सफल और सुखी बना सकते हैं. सपना एक ऐसा जरिया है जो हमे जिंदगी जीना का मकसद देता है. सपना लक्ष्य की तरह होता है और बिना किसी लक्ष्य के हम अपने जीवन में कुछ भी नहीं बन पाएंगे.

अपने बच्चों को हमें यही सिखाना चाहिए की सपने देखो बड़े-बड़े सपने देखो, ये सपने ही हैं जो तुम्हे एक दिन बेहतर इंसान बना सकते हैं. और केवल सपने देखना ही नहीं है बल्कि उन्हें पूरा करने की चाह, हौसला और लगन भी होनी चाहिए जो तुम्हारे सपनो को साकार बनाने के लिए मदद करेंगे.

इस महत्वपूर्ण पहलु को ध्यान देते हुए मैंने यहाँ पर बच्चों के लिए मेरा अनोखा सपना पर निबंध प्रस्तुत किया है. ये निबंध बच्चों को ये एहसास दिलाएगा की जीवन में सपने देखने क्यों महत्वपूर्ण है और इसके साथ ही ये निबंध बच्चों के कक्षा के कार्य में भी सहायता करेगा.

मेरा सपना पर निबंध (Essay on My Dream in Hindi)

Mera Sapna Par Nibandh Hindi

इस पूरी दुनिया मै ऐसा कौन है जिसका कोई भी सपना नहीं है? कुछ बनने का सपना, कुछ कर दिखाने का सपना, कार खरीदने का सपना, देश के लिए कुछ करने का सपना, डॉक्टर, साइंटिस्ट, इंजिनियर, आर्मी ऑफिसर, क्रिकेटर बनने का सपना. सभी व्यक्ति कोई ना कोई सपना देखते ही हैं. और वो सपना ही है जो हमें कड़ी मेहनत करने का जरिया देता है ताकि हम अपने लक्ष्य को पा सकें और अपने जीवन को सफल बना सकें.

किसी ने सच ही कहा है- जब आप हारने के डर के आगे अपने सपनो को अहमियत देते हैं तो आपके जीवन में चमत्कार होना निश्चित है. सपना देखना जरुरी है, जब आप पुरे दिल से एक सपना देखते हैं तभी जाकर आप उसे पूरा करने में सक्षम होते हैं. जैसे की विध्यालय का छात्र होने के नाते हमारा सपना होता है की हम पढाई में अच्छे रहे, परीक्षा में अच्छे नंबर्स लाये, हमारे अच्छे अच्छे मित्र बनें, हर काम में परिवारवालों का सहयोग मिले और अपने जीवन में कुछ बड़ा करें.

आपके सोच और आपके सपने में वो ताकत है जो उसे हकीकत में बदल सकता है अगर आप खुद पर और अपने सपने में भरोसा करते हैं तभी ये मुमकिन है. अगर आपको खुद पर और अपने सपने पर शक है और आप उसे पूरा करने से डरते हैं या उसके साथ जुड़े नकारात्मक चीजों के बारे में ही सिर्फ सोचते हैं तो आपका जो कुछ बनने का ख्वाब है वो महज एक ख्वाब बनकर ही रह जायेगा.

सफल व्यक्ति और असफल व्यक्ति के बिच का फासला भरोसे का ही है. जो सफल व्यक्ति होते हैं वो बड़े बड़े सपने देखते हैं और अपने काबिलियत पर कभी शक नहीं करते तभी जाकर वो अपने सपने को सच में बदल पाते हैं. आप ऊँचाइयों को छूना चाहते हैं लेकिन अगर आप यही सोचते रह गए की हम तो एक साधारण इंसान है हमारा ये सपना कभी पूरा नहीं हो पायेगा तो आप कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

याद रखिये अगर आपको अपने सपने को सच करना है तो आपको उनपर भरोसा करना होगा और अपने काबिलियत पर भी पूरा विश्वास करना होगा.

बहुत ही छोटी उम्र से बच्चों को बड़े होकर एक सफल व्यक्ति बनने का सपना देखने को कहा जाता है. उन्हें सफल कैरियर बनाने के महत्व के बारे में भी बताया जाता है. और अक्सर जब भी बड़े लोग उनसे मिलते हैं तो वह उनसे एक ही सवाल पूछते हैं की उनके सपने क्या है और कैरियर के बारे में क्या सोचा हैं.

बच्चे ये सब बातें सुनकर अपना एक लक्ष्य निर्धारित करते है और उन्हें पूरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का निश्चय करते हैं. जिंदगी में आपका एक बड़ा सपना हो सकता है लेकिन इसे हासिल करने के लिए आपको छोटे और बड़े दोनों ही लक्ष्यों को सेट करके चलना होगा. हमेशा एक समय में एक कदम उठाना ही आपकी मदद कर सकता है.

जैसे उदाहरण के लिए मेरा प्रिय सपना है की मुझे एक वेब डिज़ाइनर बनना है और मै ये जानती हूँ की यह तभी संभव होगा जब में एक अच्छे और प्रतिष्ठित संस्थान से वेब डिजाइनिंग में कोर्स पूरा करूँ. मेरा सपने को पाने के लिए मै जल्दबाजी करुँगी तो मेरा काम नहीं बनेगा क्योंकि इस वक़्त मै फिलहाल स्कूली शिक्षा पूरी कर रही हूँ.

मेरा सपना अधुरा ना रह जाए इसके लिए मैं मेरे सपनो की दुनिया यानि की वेब डिजाइनिंग की दुनिया के बारे में जानने के लिए वेब डिजाइनिंग के ब्लॉग और वेबसाइटों को देखने से मुझे कोई नहीं रोक सकता. ऐसा करने से मैं अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए छोटे छोटे कदम उठा सकती हूँ. अपने सपने को पूरा करने के लिए मुझे आने वाले महीनों और वर्षों के लिए कई छोटे लक्ष्य निर्धारित करने होंगे ताकि ये मुझे अपने अंतिम लक्ष्य तक ले जा सकें और मुझे अपने स्वप्न का फल मिल सके.

अपने सपने को पूरा करने के लिए हमें लम्बा समय तय करना पड़ता है. तो बहुत से लोग आधी दुरी तय करने के बाद थक कर हार मान लेते हैं और उनके सपना अधुरा ही रह जाता है. अपने लक्ष्य को पाने के रास्ते में जो सबसे बड़ी बाधा आती है वो है प्रेरणा की कमी. इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की मेरा सपना अधुरा ना रह जाए इसके लिए मुझे खुदको हमेशा प्रेरित करना होगा ताकि बिना रुके मै अपनी मंजिल तक पहुँच सकूँ.

आपको सपने पाने के लिए प्रेरित रखने के कुछ टिप्स निचे दिए गए इसका उपयोग अपने जीवन में अवश्य करके देखिये-

1. अपने लक्ष्य के बारे में खुद को याद दिलाते रहे

यदि कभी आप अपने आपको निराश और थका हुआ मानते हैं तो उस समय आपको खुदसे आपके लक्ष्य के बारे में याद दिलाते रहना है. और ये भी याद दिलाना है की आपको असली आनंद और अपने आप पर गर्व तभी होगा जब आप कड़ी मेहनत और लगन से आगे बढ़ते चले जायेंगे. इसका फायेदा ये होगा की ये युक्ति आपके थके हुए दिमाग को फिर से कायम करेगी जिससे आपको फिर से तारो ताज़ा महसूस होगा.

2. स्वयं को पुरस्कृत करें

जैसे जैसे आप छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं आप प्रत्येक लक्ष्य को हासिल करने के बाद खुद को इनाम दें. खुद के लिए अच्छे कपडे या फ़ोन लेने का वादा करें या फिर अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट पर जाकर आनंद ले या फिर अपने दोस्तों के साथ मिलकर किसी खुबसूरत यात्रा पर जाने का योजना बनाये. इस तरह का कुछ भी इनाम जो आपका पसंदीदा हो उसे हर लक्ष्य पर सेट करके रखें. अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने के लिए खुदको प्रेरित रखने का यह एक अच्छा तरीका है.

3. कुछ समय की छुट्टी लें

बहुत ज्यादा काम और किसी प्रकार का आनंद ना लेने से ये आपकी उत्पादन क्षमता को कमजोर कर सकता है और आपकी उत्पादकता में बाधा डाल सकता है जो आपको प्रेरणाहीन कर सकता है.

इस समस्या का हल एक ही है की आप अपने काम से कुछ समय निकाले और कुछ ऐसा कार्य करें जिसे करने में आपको आनंद आता हो, जैसे कोई गेम खेल लें, टीवी देख लें, कहीं घुमने चले जायें, अरिजीत सिंह के गाने सुन लें, दोस्तों के साथ मिलकर पार्टी कर लें इत्यादि. इस तरह का कोई भी कार्य करने के लिए प्रत्येक दिन अपने कार्यक्रम से कुछ समय निकाल लें और दिल खोल कर इसका लुफ्त उठायें.

4. अपने आस पास सकारात्मक लोगों को रखें

अपने आस पास उन लोगों को रखिये जो आपके सपने पर भरोसा करते हों और आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करते हों. यह प्रेरित रहने के लिए एक और अच्छा तारिका है.

5. अपनी गलतियों से सीखें

कभी कभी हमें सपने पाने की राह में बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ऐसे में कम तजुर्बे के वजह से हमसे छोटी या बड़ी गलती हो जाती है. लेकिन इससे निराश होने और अपने सपनों को छोड़ने के बजाये अगर हम अपने इन्ही गलतियों से सीखेंगे तो ये हमें आने वाले कल के लिए मजबूत बनायेंगे. इसलिए हमे हर गलतीयों से सिख लेने की कोशिश करनी चाहिए.

तो बच्चों सपने देखिये और उन्हें साकार करने की हर मुमकिन कोशिश करिए ये आपको जीवन में तमाम खुशियाँ दिलाएंगे. मेरा सपना मेरा आने वाला कल बनेगा यही सोच कर बड़े सपने देखिये और हर मुश्किल को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करिए. मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख “मेरा सपना पर निबंध” पसंद आएगा. आपको ये लेख कैसा लगा हमें निचे कमेंट कर जरुर बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here