वैलेंटाइन डे क्या है और क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे को ले कर लोगो के मन में बहुत सारे सवाल है. अगर आपका भी कोई प्यार है तोह आपको जरुर वैलेंटाइन डे की कहानी के बारे में जानना चाहिए.

आज हम वैलेंटाइन डे के बारे में जानेंगे की वैलेंटाइन डे क्या है और वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? हम सभी वैलेंटाइन डे के बारे में जानते हैं की ये प्यार करने वालों का दिन है और इसे हर साल फरवरी के महीने में मनाया जाता है. कुछ लोग तो फ़रवरी को प्यार का महिना भी कहते हैं. इस दिन का इंतज़ार बहुत से प्रेमी करते हैं ताकि वो अपने प्यार का इज़हार खुबसूरत दिन में खुबसूरत तरीके से कर सकें. वैलेंटाइन डे प्यार का दिवस है इसलिए इसे पुरे विश्व में मनाया जाता है.

यूँ तो वैलेंटाइन डे की शुरुआत वैलेंटाइन वीक से ही हो जाती है जो 7 फ़रवरी से लेकर 14 फ़रवरी तक मनाई जाती है. 14 फ़रवरी वाले दिन को वैलेंटाइन डे कहा जाता है, जो की संत वैलेंटाइन को सम्मान देने के लिए रखा गया है. अब आप सोच रहे होंगे की ये संत वैलेंटाइन कौन है, तो मै आपको बता दूँ की ये वही शख्स है जिसने अपने प्यार के लिए क़ुरबानी देकर इस प्यार वाले दिन को अमर किया है. हर त्यौहार के पीछे एक कहानी होती है तो उसी तरह वैलेंटाइन डे को मानाने के पीछे भी एक प्यार भरी लेकिन दर्द की कहानी है. वैलेंटाइन डे की कहानी जानने से पहले हम वैलेंटाइन डे का मतलब जान लेते है.

वैलेंटाइन डे क्या है (What is Valentine Day in Hindi)

Valentine Day Kya Hai Hindi

वैलेंटाइन डे प्यार को इज़हार करने का दिन है. इस खुबसूरत दिन में लोग अपने प्यार करने वाले व्यक्ति को फुल और तोफे देते हैं और प्यार से बंधे रिश्ते को सेलिब्रेट करते हैं. वैलेंटाइन डे प्रेमियों के लिए हमेशा से ही एक ख़ास दिन रहा है और दुनिया भर के प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं.

हर 14 फ़रवरी को प्यार करने वाले प्यार भरे तोफे और ख़त देकर इस दिन को मनाते हैं फिर चाहे वो दोस्त हो, प्रेमी हो, माता पिता हों या भाई बेहेन हों. दुनिया के किसी किताब में ये नहीं लिखा की हमें वैलेंटाइन डे को सिर्फ अपने प्रेमियों के साथ ही बिताना चाहिए. ये तो प्रेम को सेलिब्रेट करने का दिन है, तो आप अपने जीवन में जिससे भी अधिक प्रेम करते हैं उसके साथ भी आप इस दिन को अपने जीवन का कुछ कीमती पल निकाल कर प्यार से मना सकते हैं.

वैलेंटाइन डे कब है 2019

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है? वैलेंटाइन डे हर साल 14 February को मनाया जाता है. लेकिन उससे पहले वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) भी सेलिब्रेट किया जाता है जिसकी शुरुआत 7 फ़रवरी से हो जाती है. अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने के लिए इस दिन का हर धडकते हुए दिल को बेसब्री से इंतज़ार होता है.

दुनियाभर के प्रेमी खासकर युवा पीढ़ी इन सात दिनों को बड़े ही रोमांचक तरीके से मनाते हैं. इन सात दिनों को एक खाश नाम दिया गया है, वो क्या है और उस दिन क्या करते हैं इसके बारे में मैंने निचे बताया है.

रोज डे क्या है

रोज डे7th February – वैलेंटाइन वीक के पहले दिन को रोज डे (Rose Day) कहते हैं. इस दिन हम जिन्हें प्यार करते हैं उन्हें रोज देते हैं. रोज डे के दिन हर रंग के रोज दिए जाते हैं. इन हर रंग के रोज का अलग अलग महत्व होता है.

White Rose – जब किसी से अपनी गलती की माफ़ी माँगनी होती है तो उसे white rose दिया जाता है. सफ़ेद गुलाब शांति का प्रतिक होता है.

Yellow Rose – अपने सबसे चाहिते दोस्त को यानि की Best Friend को पिला गुलाब का फुल दिया जाता है.

Pink Rose – जब हम किसी को पसंद करते हैं तो उसे गुलाबी रंग का गुलाब दिया जाता है जिसे देकर कहा जाता है “I Like You”.

Red Rose – जब हम किसीको दिल से चाहते हैं तो उसे लाल गुलाब देते हैं और कहते हैं “I Love You”.

Rose Day Shayari in Hindi

मेरा हर ख्वाब आज हकीकत बन जाये,
जो हो बस तुम्हारे साथ ऐसी जिंदगी बन जाये,
हम लाये लाखो में एक गुलाब तुम्हारे लिए,
और ये गुलाब मोहब्बत की शुरुआत बन जाये.

प्रपोज डे क्या है

प्रपोज डे8th February – इस दिन को Propose Day के रूप में मनाया जाता है. प्यार करने वालो के लिए यह दिन काफी अनमोल होता है. जो लोग सच्चा प्यार करते है वो इस दिन को चुन कर एक अलग अंदाज़ में अपने प्यार का इजहार करते हैं. इस दिन को यादगार बनाने के लिए सभी नई नई प्लानिंग करते हैं.

Propose Day Shayari in Hindi

मुझे खामोश राहों में तेरा साथ चाहिए,
तनहा है मेरा हाथ तेरा हाथ चाहिए,
जूनून-ए-इश्क को तेरी ही सौगात चाहिए,
मुझे जीने के लिए तेरा ही प्यार चाहिए.

चॉकलेट डे क्या है

चॉकलेट डे9th February इस दिन को Chocolate Day कहा जाता है. Chocolate डे सभी का पसंदीदा दिन होता है क्यूंकि हर कोई अपने प्रियजन, दोस्त, प्रेमी, प्रेमिका को chocolate देना पसंद करते हैं. अपने प्यार की ओर अपने गहरे प्यार और लगाव को प्रदर्शित करने के लिए लोगों द्वारा chocolate दिया जाता है. जिस तरह chocolate में मिठास भरी होती है उसी तरह ये रिश्ते में भी मिठास भर देती है.

Chocolate Day Shayari in Hindi

जिंदगी के किताब में कुछ पन्ने खाश होते हैं…
कुछ अपने कुछ बेगाने होते हैं…
प्यार से सवर जाते है जिंदगी…
जब रिश्तो में चॉकलेट की तरह मिठास होती है…

टेडी डे क्या है

टेडी डे10th February  इस दिन को Teddy Day कहा जाता है. वैलेंटाइन वीक के इस ख़ास दिन पर युवा अपने प्रेमी को एक प्यारा और आकर्षक टेडी उपहार स्वरुप देते हैं. टेडी बहुत ही कोमल खिलौना होता है जो बेहद आकर्षक और प्यारा होता है और ये किसी के भी मन को अपने आकर्षण से खुस कर सकता है. अच्छी यादों के साथ ही यह हमेशा के लिए बेडरूम को सजाने में योगदान देता है.

Teddy Day Shayari in Hindi

तेरी मेरी दोस्ती का अफसाना भी है
इस में प्यार का खजाना भी है
इस लिए चाहता हूँ आपसे टेडी बेयर माँगना
और आज तो मांगने का बहाना भी है.

प्रॉमिस डे क्या है

प्रॉमिस डे11th February इस दिन को Promise Day कहा जाता है. इस दिन में प्यार करने वाले एक दुसरे से जिंदगी भर प्यार करने और साथ निभाने का वादा करते हैं और उन्हें निभाने की कसमें ली जाती है.

Promise Day Shayari in Hindi

हर पल प्यार का इरादा है आपसे…
अपनापन ही कुछ इतना ज्यादा है आपसे…
ना सोचेंगे सिर्फ उम्र भर के लिए…
क़यामत तक साथ निभाएंगे ये वादा है आपसे…

हग डे क्या है

हग डे12th February इस दिन को Hug Day कहा जाता है. इस दिन प्रेमी एक दुसरे के गले मिलकर अपने अन्दर की भावना को शेयर करते हैं और प्यार का इज़हार करते हैं. अपने प्यार और लगाव को अभिव्यक्त करने के लिए वो अपने जीवनसाथी, मित्र, महबूबा आदि को बहुत ही प्यार से गले लगाते हैं.

Hug Day Shayari in Hindi

देखा है जबसे तुमको मेरा दिल नहीं है बस में..
जी चाहे आज तोड़ दूँ दुनिया की सारी रस्मे..
तेरा साथ चाहता हूँ तेरा हाथ चाहता हूँ..
बाँहों में तेरी रहना मै दिन रात चाहता हूँ..

किस डे क्या है

किस डे13th February  इस दिन को Kiss Day कहा जाता है. Kiss day वैलेंटाइन दिवस के ख़ास दिनों में से एक है जो हर साल युवाओं और प्यार करने वाले जोड़ों के बिच मनाया जाता है. एक kiss एक दुसरे के लिए प्यार, जूनून और सम्मान की भावना को प्रदर्शित करता है.

Kiss Day Shayari Hindi

जब आती है याद तुम्हारी
तो करके आँखें बंद तुम्हे मिस कर लेते हैं
मुलाकात तो रोज़ हो नहीं पाती
इसलिए ख्यालों में ही किस कर लेते हैं….

वेलेंटाइन डे क्या है

वेलेंटाइन डे14th February इस दिन के बारे में तो सबको पता है, वैलेंटाइन वीक में सबसे मुख्य दिन 14 फ़रवरी का होता है जिसे Valentine’s Day कहते हैं. वैलेंटाइन डे प्यार का दिन होता है इसमें लोग जिसे वो प्यार करते हैं उसे फुल, कार्ड और तोफे देते हैं और उनके साथ वक़्त बिताते हैं.

Valentine Day Shayari in Hindi

“गुजर जायेगा ये दिन यार
अगर तुम करते हो किसी से प्यार
मिलेगा ना ऐसा मौका कभी
फिर बहुत पछताओगे यार
इसलिए कहते है तुमसे की
कर लो तुम जल्दी से इज़हार…
Happy Valentine’s Day”

“करनी है खुदा से एक गुजारिश,
तेरे प्यार के सिवा कोई बंदगी ना मिले,
हर जनम में साथी हो तुम जैसा,
या फिर कभी ज़िन्दगी ही ना मिले..”

“बैठा के सामने जी भर के दीदार करना,
एक रोज़ बाँहों में भी भर के प्यार करना,
मेरी मज़बूरी समझना शिकवा ना कोई करना,
हम तेरे ही रहेंगे हमारा ऐतबार करना…”

“कब उनकी पलकों से इज़हार होगा,
दिल के किसी कोने में हमारे लिए प्यार होगा,
गुज़र रही है हर रात उनकी याद में,
कभी तो उनको भी हमारा इंतज़ार होगा…”

“मेरी ज़िन्दगी की सबसे हसीन वो रात होगी,
जब मेरे सपनो की रानी दुल्हन बनके मेरे साथ होगी,
उस मंडप पे बस आँखों से आँखों की बात होगी,
मुझे सजायेंगे दूल्हा बनाएंगे, रचायेगी वो मेहँदी,
लबों पर मेरे उस दिन हसीन खुशियों की बरसात होगी…”

“ये दिल तेरे लिए बेकरार आज भी है
मेरी आँखों को तेरा इंतेजार आज भी है
तू आएगी ये उम्मीद है मुझे
तुझ को पाने के लिए ये तेरा दीवाना आज भी है.
हैप्पी वैलेंटाइन डे…”

“बस एक छोटी सी हाँ कर दो,
हमारे नाम इस तरह सारा जहां कर दो,
वो मोहब्बतें जो तुम्हारे दिल में है,
उनको जुबान पर लाओ औए बयान कर दो..”

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है, ऐसा माना जाता है की तीसरी सदी के रोम में Claudius नामक राजा का शासन था जो बहुत ही शक्तिशाली साम्राज्य का राजा था और उसे अपना साम्राज्य और बढ़ने के लिए बड़ी आर्मी की आवस्यकता थी. इसलिए उसने पुरे राज्य में ये आदेश जारी कर दिया की उसका कोई भी अधिकारी या सैनिक विवाह नहीं करेगा, उसने युवा पुरुषो के विवाह को गैर क़ानूनी घोषित कर दिया क्योंकि उसका मानना था की अविवाहित पुरुष ज्यादा बेहतर सैनिक साबित हो सकता है, शादी करने से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति कम हो जाती है, लेकिन संत वैलेंटाइन जो उनके राज्य के गिरजाघर के एक पादरी थे उन्होंने इस हुक्म को अन्याय पूर्ण बताया और इसका विरोध किया. उन्होंने कई अधिकारियो, सैनिको और युवा प्रेमियों की शादी करवाना जारी रखा. वे लोगों को शादी करने के लिए प्रोत्साहित किया करते थे.

एक दिन उनके पास एक प्यार करने वाला जोड़ा पहुंचा और उस जोड़े ने उनसे उनकी शादी कराने की बात कही तो संत वैलेंटाइन उनकी इस बात पर राजी हो गए और उन्हें एक गुप्त स्थान पर ले जाकर उनकी शादी करा दी. जब राजा claudius को यह बात पता चली तो वे क्रोधित हो गए और उन्होंने वैलेंटाइन को कैद कर लिया साथ ही उन्हें मौत की सज़ा भी सुना दी. इस बिच जेल में राज्य के लोग वैलेंटाइन से मिलने जाया करते थे और उन्हें तोफे और फुल भी दिया करते थे.

एक दिन उनके पास एक जेलर आया जिसका नाम Asterius था. उस जेलर की बेटी वैलेंटाइन से मिलना चाहती थी इसलिए जेलर अपनी बेटी को वैलेंटाइन से मिलाने ले गया था. उस दिन के बाद से वैलेंटाइन और जेलर की बेटी के बिच गहरी दोस्ती हो गयी थी और वो दोस्ती धीरे धीरे कब प्यार में बदल गयी उन्हें पता नहीं चला. वैलेंटाइन ने सबसे पहला ग्रीटिंग कार्ड जेलर की बेटी को भेजा था. कार्ड के आखिरी में उसने “तुम्हारा वैलेंटाइन” लिखा था, ये वो लफ्ज है जिसे आज भी लोग अपनी प्रेमियों को कार्ड भेजने से पहले लिख कर देते हैं. 269 ईस्वी 14 फ़रवरी के दिन वैलेंटाइन को मौत का सजा दे दिया गया. वैलेंटाइन डे के बहाने पुरे विश्व में निःस्वार्थ प्रेम का संदेश फैलाया जाता है.

Boyfriend/Girlfriend के लिए Valentine Day Gift Ideas

वैलेंटाइन वीक के हर स्पेशल दिन में हम अपने प्रेमी को अच्छा तोफा तो देते ही हैं लेकिन वैलेंटाइन डे के दिन जो प्यार करने वालों के लिए सबसे ख़ास दिन होता है, इस ख़ास दिन में ख़ास तोफा देना बहुत ही जरुरी है जो आपके प्यार की नीव को और भी मजबूत बना देगा. इन ख़ास तोफो से हम अपने साथी को ये एहसास दिलाते हैं की वो हमारे लिए कितना स्पेशल है. इसलिए आज मै आपके लिए कुछ गिफ्ट के ideas लेकर आयी हूँ जिससे आपको अपने boyfriend या girlfriend के लिए गिफ्ट सेलेक्ट करने में मदद मिलेगी.

Valentine Gift For GF/BF

अपने बॉयफ्रेंड के लिए या लड़कों के लिए गिफ्ट चुनना बहुत ही आसान है क्यूंकि जब एक लड़की उन्हें कुछ भी गिफ्ट करती है तो उनके लिए वो स्पेशल ही होता है. लेकिन लड़कियों के लिए गिफ्ट चुनना बहुत ही मुश्किल है उन्हें क्या अच्छा लगेगा और क्या नहीं ये कहना जरा मुश्किल है. इसलिए आपके मुश्किलों को दूर करने के लिए कुछ गिफ्ट के ideas लेकर आई हूँ जिससे आपको ये पता चल जायेगा की किस तरह के गिफ्ट आप उन्हें दे सकते हैं जिसे उन्हें यक़ीनन पसंद आ जाये.

1. Chocolatesये गिफ्ट दोनों के लिए परफेक्ट गिफ्ट है. जब किसी अच्छी चीज की शुरुआत होती है तो सबसे पहले मुह मीठा करने की बात याद आती है. उसी तरह वैलेंटाइन डे के मौके पर मीठा गिफ्ट हो जाये तो क्या कहना. जिस तरह लड़कियों को चॉकलेट्स बहुत ही पसंद होता है उसी तरह लड़कों को भी चॉकलेट्स अच्छा लगता है. तो आप उन्हें अलग अलग तरह के चॉकलेट्स एक डिब्बे में भर कर उन्हें पैक कर दे सकते हैं या ऑनलाइन आर्डर कर भेज सकते हैं.

2. Perfume हम सबको परफ्यूम बेहद पसंद होता है. आप कोई भी ब्रांडेड परफ्यूम को तोफे के रूप में अपने साथी को भेंट कर सकते हैं, ये तोफा उनको बहुत अच्छा लगेगा.

3. Wallet वैसे तो आज कल सभी जेब में ऑनलाइन वॉलेट जैसे Mobikwik, Paytm, BHIM App इत्यादि अपने मोबाइल में रखते हैं पर वॉलेट भी अभी बंद नहीं हुआ है. आप चाहे तो अपने बॉयफ्रेंड को leather का stylist वॉलेट भी गिफ्ट में दे सकते हैं.

4. Rose लड़कियों को rose बहुत ही पसंद होता है चाहे वो natural हो या artificial. अगर आपको natural गुलाब का फुल देना है तो आप बाज़ार से ताज़े ताज़े फुल के गुलदस्ते दे सकते हैं ये लड़कियों को काफी रोमांटिक लगता है. अगर आपको artificial फुल देना है तो आप ऑनलाइन amazon या flipkart से खरीद कर भी दे सकते हैं.

5. Printed Coffee Mugआप coffee mug में अपने प्रेमी का फोटो या फिर I Love You लिख कर Print करवा सकते है. ये दिखने में बहुत ही सुन्दर लगता है जो चाहे लड़का हो या लड़की अपने प्यार को उपहार में दे सकता है. जब आप ये अपने चाहने वाले को देंगे तो उन्हें बहुत खुशी होगी और प्यार का रिश्ता भी मजबूत होगा.

6. Ladies purseयह वैलेंटाइन गिफ्ट खासकर लड़कियों या महिलाओं को देने के लिए जबरदस्त है. शायद ही कोई लड़की होगी जिसको purse या handbag पकड़ना अच्छा ना लगता हो. अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत से variety के बढ़िया बढ़िया purse देखने को मिलेंगे उनमे से आप सेलेक्ट कर गिफ्ट कर सकते हैं.

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख वैवैलेंटाइन डे क्या है और वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जरुर पसंद आएगा. अगर आप भी किसी से बेइंतेहा मोहब्बत करते हैं तो इस साल वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने प्यार का इज़हार कर दीजिये बिना ये सोचे की उसका अंजाम क्या होगा. आपने वो गाना तो सुना ही होगा “प्यार का अंजाम किसने सोचा.. हम तो मोहब्बत किये जा रहे हैं..” इसी तरह आप भी बिना डरे अपने दिल की बात केह दीजिये और वैलेंटाइन डे के मौके पर गिफ्ट देना ना भूलें. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये.

6 COMMENTS

  1. इस पोस्ट मै आपने वैलेंटाइन डे के बारे मै काफी विस्तार से जानकारी दी है आपके लेखन की कला इस पोस्ट को वैलेंटाइन डे की तरह सुन्दर और प्यारा बना रही है -खुस्श रहो – सिंह फैक्ट

  2. आपकी साइट www के साथ खोलने पर नहीं खुल रहा है. आप सभी www और non-www को मैं डोमेन से redirect कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here