अपने प्यार का इजहार कैसे करे?

0

अगर किसी से प्यार करते है तो प्यार का इज़हार कैसे करे? प्यार तो बहुत करती है, किंतु पार्टनर को दिखा नही पा रही हैं।

प्यार को जाहिर कर रहे हो सबसे बड़ी दिक्कत है आती है कि पार्टनर कंफ्यूज ना हो क्योंकि जो आप कहना चाहती उसे सामने वाला समझ पाएगा या नहीं यही कन्फ्यूजन हमें इजहार करने से पहले डराती है ।

प्यार जाहिर करने के बहुत से तरीके हो सकते हैं किंतु ज्यादा आजमाना कभी-कभी दुष्प्रभाव ही पैदा कर देते हैं। आप अच्छा करने जाती हैं लेकिन उसका इम्पैक्ट दूसरा हो जाता है। यदि हमें अपना प्यार जाहिर करना है तो हमें अपने साथी के बारे में कुछ ना कुछ पहले से जान लेना चाहिए। जानने का मतलब यह है कि हो सकता है कि उसका स्वभाव टेंपरामेंट कैसा है। क्योंकि हर लड़की के लिए  पहला प्यार बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है। 

इसलिए प्यार जाहिर करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है। जिससे कि कोई गड़बड़ी न हो और अगला व्यक्ति आपसे प्रभावित भी हो जाए। जो बात आप कहना चाहती आपके दिल की जो ख्वाहिश है, जो आप चाहती हैं। उसे आपका पार्टनर पूरी तरह से समझ जाए। कोई कंफ्यूजन ना रहे और यह न लगे कि आप किसी तरह का दिखावा कर रही है।

यदि आप चाहती हैं कि वह कौन से तरीके हैं, जिससे प्यार को जाहिर किया जा सकता है जिसमें कन्फ्यूजन ना हो और दिखावा भी न लगे ऐसा रास्ता  जानने के लिए बने रहिए चलिए शुरू करते है प्यार का इजहार कैसे किया जाता है?

प्यार का इज़हार कैसे करते हैं?

प्यार में कुछ भी दिखावे के लिए नहीं होता है। किंतु आपके अंदर अपने प्रेमी के लिए प्यार है कोई दोश नहीं है तो इसे कभी-कभी बताना बहुत ही जरूरी हो जाता है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति आपके मन की बात नहीं जान पाता कि आपके मन में क्या है। और कभी-कभी हम उसे जाहिर भी नहीं करते। हालाकी लड़के लड़कियों की बातों को ज्यादा इग्नोर नहीं कर पाते।

pyar ka izhaar kaise kare

किंतु जब बात हो खास बात की प्यार जाहिर करने की। तो उसे ऐसे ही करना अजीब लगता प्यार का इजहार व्यक्ति एक बार करता है। और हर लड़की के लिए पहला प्यार बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है। कोई भी गड़बड़ हो  गई तो यह जीवन भर न भूलने वाला बुरा सपना बन जाता है।

प्यार है तो प्यार का इज़हार कर

यदि अपने रिश्ते के प्रति गंभीर है उसे आगे ले जाना चाहती है तू प्यार जताना जरूरी है अपने पार्टनर को यह बताना जरूरी कि आप उससे प्यार करती हो इसके लिए अच्छे मौके का इंतजार करिए मुहूर्त का नहीं समय के साथ कभी कभी बहुत देर भी हो जाती है। और आपका पार्टनर आपके हाथ से निकल भी जाता है। 

इसलिए आपके पार्टनर के लिए यदि आपके अंदर प्यार है ।तो उसे जाहिर भी करना चाहिए वह भी समय रहते नहीं तो कन्फ्यूजन भी पैदा हो जाती है। प्यार जाहिर करने के लिए कोई भी दिखावे से बचा जाए। सामने वाले को कभी भी ऐसा ना हो कि आप प्यार दिखावे के लिए जाहिर कर रही है।

अपने प्यार का इज़हार कैसे करे

अपने पार्टनर को प्यार जहर करने के तरीके बहुत हो सकता है किंतु मैं आज आपको हुआ तरीके बताऊंगी जिनको करके आप वास्तव में अपने प्यार की कीमत अपने दिल की फीलिंग अपने इमोशन अपने पार्टनर को समझा पाएंगी उन तरीकों को आइए आगे जानते हैं।

1. बोलचाल में बदलाव लाएं

आप जिससे प्यार करती है उससे बोलचाल में बदलाव आप को लाना पड़ेगा। क्योंकि फ्रेंड सर्कल में सब जिस तरह से बात करते हैं। उस तरह से या बात करेंगी तो आप कैसे बता पाएंगी कि आप उनमें से अलग हैं ।इसलिए यदि आप बात करने के लहजे में बदलाव लाएंगी तो आपका पार्टनर बातों ही बातों में आपके ईसारे को आपकी बातों को समझेगा।

ऐसा करने के लिए आपको उसके नाम से शुरुआत करनी पड़ेगी। आपको उसके ओरिजिनल नाम से नहीं पुकारना बल्कि आपको उसे  कोई नाम दीजिए और उसी से पुकार लिए जिससे वह नाम लेते ही समझ जाए ।कि वह नाम आपने लिया और दोस्तों से वह आपको अलग  समझे।

2. बिन बोले प्यार का जाहिर करें

कभी कभी कोई चीज बिना बोले भी समझाई जा सकती है और वह तरीका है। अपनी बॉडी लैंग्वेज से अगले को सामने वाले को अपनी फीलिंग अपने इमोशन को जाहिर करने के लिए बहुत से लोग यह तरीका अपनाते हैं बॉडी लैंग्वेज से आप अपने पार्टनर को समझा सकती है। कि आप उसके प्रति कितनी दीवानी हैं और आप उसे कितना प्यार करती हैं।

3. बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें

बॉडी लैंग्वेज में यह ध्यान देना होता है कि आपकी आंखें आपके होंट सामने वाले से बात करते समय कैसा एक्सप्रेशन दे रहे हैं। यदि आपके होठों में प्यारी सी हंसी और आंखों में सच्ची मोहब्बत दिखाई देगी। तो आपका पार्टनर आपके बिन बोले ही समझ जाएगा कि आप उसे कितना प्यार करती हैं।

4. डायरी का उपयोग करें

अब इतनी तो आपके पास डेरिंग नही है कि आप गुलाब का फूल लेकर जाएं डायरेक्ट अपने प्यार का इजहार कर दें ऐसा तो आप कर भी नहीं सकती।  इसमें यह दिक्कत आती है आप अपनी फीलिंग को बयां नहीं कर पाती सामने वाला इसे मजाक में भी ले सकता है। या हल्के में ले सकता है, इसलिए गुलाब देने का ट्रेंड पूरी तरीके से सही नहीं है ।

इसके लिए आपको डायरी का सहारा लेना चाहिए और जितने भी अब आपके दिल की ख्वाहिश है मन में जो भी बात है। डायरी में उसे प्यार भरे शब्दों से उतार दीजिए। लिखते समय आप सारे पहलुओं पर ध्यान दीजिए मुझे क्या बोलना था उसे लिखना चाहिए क्या नहीं लिखना चाहिए।

एक-दो दिन का समय लीजिए हफ्ते का समय लीजिए मगर अपनी सारी ख्वाहिशें अपनी डायरी में शुरू से अंत तक में लिखकर अपने पार्टनर को भेंट कर दीजिए। यह तरीका का बहुत ही शानदार और सफल है। ज्यादातर प्यार करने वाले इस तरीके को आजमाते है। 

5. क्वालिटी टाइम बिताए

एक दूसरे को समझने के लिए साथ में समय बिताना बहुत ही आवश्यक है। इसलिए क्वालिटी टाइम साथ में आपको भी गाना चाहिए। अपने पार्टनर के साथ एक साथ समय बिताने से आप एक दूसरे के लिए फीलिंग इमोशन एक दूसरे के साथ होने का एहसास महसूस कर पाएंगे ।

साथ में समय बिताने का ट्रेंड बहुत पुराना है। और हर प्रेमी साथ में समय बिताता आया है। शुरुआती दिनों में यह एक ऐसा जरिया रहता है प्यार में एक दूसरे को समझने के लिए quality time मैं सबसे अच्छी बात यह होती है ।कि इस दौरान आप दो लोग ही साथ में होते हैं। दुनिया की कोई दूसरी चीज आपके आसपास नहीं होती।

केवल आपकी ही बातें एक दूसरे को सुनाई देती है। कोई तीसरा आदमी आपको डिस्टर्ब नहीं करेगा जो आप कहेंगी वह आपका पार्टनर सुनेगा आपका पार्टनर जो कहे गा वह आपको सुनाई पड़ेगा। जब क्वालिटी टाइम खत्म होगा तो आपको एक दूसरे की कमी का एहसास होगा और यही एहसास प्यार को जाहिर करेगा।

6. सरप्राइज दे

अपने पार्टनर को डिनर पर बुलाये उसे कैंडल नाईट स्पेशियल सरप्राइज दे। यदि आपका  partner समझदार है ।तो वह तुरंत समझ जाएगा कि कोई कैंडल नाइट स्पेशल पार्टी क्यो देता है। इस तरह से आप बिना कुछ ज्यादा किये और बोले अपने प्यार को जाहिर कर सकती है।

7. दिखावा न करें

आपको इन सब बातों में सबसे ज्यादा ध्यान इस बात पर देना हैं। की आपकी कोई भी एक्टिविटी से यह नहीं लगना चाहिए कि आप दिखावा कर रही हैं या आप कोई चीज सामने वाले को इंप्रेस करने के लिए कर रहे हैं। जो जितना भी करें यूनिक करने की कोसिस करें। बेशक दूसरों से कम बोले लेकिन जो बोले उसको तरीके से बोले  ज्यादा अच्छा बनने की कोशिश में ओवर स्मार्ट बनने से बचें।क्योंकि  ओवर स्मार्ट इंसान किसी को पसंद नहीं होता दिखावा थोड़ी देर के लिए अच्छा हो सकता है। किन्तु आपके सच्चे प्यार को हमेशा के लिए  non-serious साबित कर देगा।

8. बातें करें और सुने

जब आप बात कर रही हो तो अपने पार्टनर की तरफ प्यार भरी मुस्कान से बात करें आंखों में चमक हो और ऐसा लगे कि आप कुछ विशेष कहना चाहती है।उत्सुकता नजर आए बात करते समय सामने वाले भी लगे कि आप उससे बात करने के लिए उत्साहित हैं। और आपका ध्यान उसी पर है। इसी से ही बात करें पार्टनर से करें तो आपको नजर से बात करना आना चाहिए।

सामने वाले को बोलने का मौका दें। सामने वाले को लगना चाहिए कि आप उसको सुनना चाहती हैं और उसकी  बातें आपको बहुत प्यारी लग रही है। अपने पार्टनर के मन की बात करें उसका सपोर्ट करिए दूसरा यदि उसकी बातों को गलत ठहरा ने में लगा है तो आप उसकी बातों को सही साबित करिए दूसरे की बातों से ज्यादा उसकी बातों को गौर से सुनिए।

और उसकी बातों में हामी भरिये  यह करने से आपके पार्टनर का लगाव आपसे बढ़ेगा ।

प्यार का इजहार करने के साधारण टिप्स

चलिए जानते हैं की वो कौन से आसान तरीक़े हैं जिससे की आप प्यार प्यार का इजहार कर सकते हैं

1. फिक्र जाहिर करें

हमेशा आपको फिक्र करनी चाहिए एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति के ना रहने पर उसे ना होने का एहसास दिलाती है यदि आप अपने पार्टनर फिक्र करती हैं। उसके खाने पीने की सेहत की अच्छे बुरे की। तो आप उसकी खास हो जाएंगी। यदि आप उसके पास नहीं होंगी तो वह अकेले में आपको जरूर याद करेंगा। 

आप अपनी गैर हाजिरी में फोन से मैसेज में किसी भी तरह कांटेक्ट बनाए रहे। और उसकी फोन मैसेज से  हाल खबर तबीयत अच्छा बुरा की  फिक्र दूर हो कर भी करती रहे ।यदि आपका दोस्त वाकई परेसानी में है। तो वह यही सोचेगा आप उसके पास होती तो उसे यह तकलीफ ना होती और यही सूनापन आपकी कमी का एहसास दिलाएगा।

2. पार्टनर को बताएं कि वह खास है

आपको हमेशा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप अपने पार्टनर को सबसे खास मानती हैं। और दुनिया में आपके लिए कोई खास नही है। आप अपने पार्टनर के लिए हर मर्यादित चीज कर सकती वह दूसरों से लड़ना हो चाहे अपनों से लड़ना आप उसके खातिर important चीज भी छोड़ सकती है आप उसको बताएं कि आप के लिए वह कितना खास है।

3. प्यार वाला टच दे

यदि आप अपने पार्टनर को प्यार जाहिर करने चाहती है । तो आप अपने कोमल हाथ से अपने पार्टनर का हाथ थामे उसे छेड़े किसी बहाने उसके सर पर या गाल पर अपना स्पर्श दे।प्यार वाली झप्पी जिसे hug बोलते हैं बात करने के दौरान कोई बात अच्छी लगे या उसकी वजह से आपको खुसी मिले तो छोटा सा hug करे ।जिसे प्यार वाली झप्पी बोलते हैं। ये सब प्यार जाहिर करने के तरीके होते है।  अपने पार्टनर से प्यार जाहिर करने के।

आज आपने क्या जाना?

मुझे उम्मीद है कि आप को आज का आर्टिकल प्यार का इजहार कैसे करे पढ़कर आनंद आया है और खुशी मिली हो या जाम करके आप इस तरह से अपने प्रेमी से प्यार  जाहिर कर सकती हैं आज हमने जो आपको तरीके बताएं। ये तरीके अक्सर प्यार करने वाले आजमाते है, और सफल भी होते हैं।

यदि आपकी यही समस्या है तो आप इसे जरूर आजमाएं हमें कमेंट के माध्यम से बताएं कि यह तरीके आपको कितना काम आया। साथ ही यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उनकी भी कोई समस्या हो तो आर्टिकल से उनको भी लाभ मिल सके।

साथ ही यदि आपकी कोई समस्या है या डाउट है आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकती हैं ।

Previous articleकिसी अनजान लड़की से बात कैसे करे?
मेरा नाम सबीना है मैं इस ब्लॉग की फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग के जरिये आपको बहुत सारे विषय के बारे में जानकारी देना मेरा मकसद है. मुझे नॉलेज शेयर करना बहुत पसंद है. अगर आप मेरे ज़रिए कुछ सिख पाएँगे, तो मुझे बहुत खुशी मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here