यूट्यूब का आविष्कार किसने किया?

यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब सबसे लोकप्रिय video sharing प्लेटफ़ॉर्म है और Google search engine के बाद दूसरा सबसे बड़ा search engine YouTube है. जब भी हमें किसी चीज के बारे में जानना या देखना होता है तो हम सबसे पहले या तो Google से search कर लेते हैं या फिर YouTube से जानकारी हासिल कर लेते हैं.

इसके आविष्कार के बाद से ही हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्म ट्रेलरों, संगीत वीडियो, शिक्षा से संबंधित विडियो, कॉमेडी विडियो तक अरबों वीडियो अपलोड और शेयर किए गए हैं.

यूट्यूब एक वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है जो दो प्रकार के उपयोगकर्ताओं द्वारा संचालित होता है- पहला है वीडियो निर्माता (ये वे लोग हैं जिनके पास चैनल हैं और वीडियो अपलोड करते हैं). दूसरा वीडियो देखने वाले users होते हैं जिनके वजह से अलग अलग चैनल में views होते हैं.

YouTube पर हर दिन 2 billion visitors आते हैं और हर मिनट में तीन सौ घंटे से अधिक वीडियो पोस्ट किए जाते हैं. वास्तव में, YouTube ऑनलाइन में सबसे अधिक देखी जाने वाली दूसरी जगह है.

वैसे तो हम अपने दिनचर्या का आधा समय YouTube पर ही बिताते हैं लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है की यूट्यूब का आविष्कार कब हुआ और यूट्यूब का आविष्कार किस देश ने किया है?

अगर आपको इसका जवाब नहीं पता तो आज के इस लेख से आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी की यूट्यूब का आविष्कार किसने किया?

यूट्यूब का आविष्कार किसने किया?

youtube ka avishkar kisne kiya

YouTube का आविष्कार फ़रवरी 2005 में तिन दोस्तों ने मिलकर किया था. वे तीनों ही Paypal के पूर्व कर्मचारी थे. यूट्यूब के आविष्कारक का नाम है Jawed Karim, Chad Hurley, Steve Chen.

उस वक़्त internet पर केवल search engine ही मौजूद था जिसका इस्तेमाल लोग कुछ भी जानकारी search करने के लिए किया करते थे.

लेकिन किसी घटना या किसी भी तरह के video को शेयर करने या देखने के लिए कोई जरिया नहीं था. Jawed, Steve और Hurley ये तीनों ही एक ऐसा जरिया ढूँढ रहे थे जिसमे online videos शेयर किया जा सके.

उन्होंने इसकी खोज की लेकिन उनके हाथ कुछ भी नहीं लगा. तभी उन्होंने एक video शेयरिंग प्लेटफार्म बनाने का फैसला किया. और उन तीनों ने मिलकर YouTube का आविष्कार किया जहाँ पर बड़े ही आसानी से कुछ भी videos शेयर किये जा सकते थे और देखे जा सकते थे.

YouTube की सबसे पहले शुरुआत 14 फ़रवरी 2005 को की गई थी. उन्होंने अपना पहला वीडियो, Jawed karim के चैनल में “मी एट द ज़ू” के नाम से अपलोड किया, जिसे इनके दोस्त ने चिड़ियाघर में शूट किया था, जिसमे jawed हाथियों के सामने खड़े थे.

YouTube का पहला विडियो केवल 19 सेकंड का था. पहले विडियो के अपलोड से ही इसके निर्माता बेहद खुस थे क्योंकि जिस चीज के लिए उन्होंने ये प्लेटफार्म बनाया था उसमे उन्हें सफलता प्राप्त हुई.

यूट्यूब का आविष्कार किस देश ने किया?

यूट्यूब का आविष्कार अमेरिका में ही किया गया था. कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन तक पहुंच रखने वाला कोई भी व्यक्ति YouTube सामग्री देख सकता है और अपना स्वयं का content भी साझा कर सकता है.

क्या आपको पता है की यूट्यूब का ओनर कौन है या यूट्यूब का मालिक कौन है? हालाँकि youtube का अविष्कार तिन दोस्तों ने मिलकर किया था लेकिन आज के समय में यूट्यूब का मालिक Google है.

Google ने YouTube की लोकप्रियता देख कर इसके बनने के 18 महीने बाद ही 9 अक्टूबर 2006 को 1 अरब 65 करोड़ डॉलर में खरीद लिया.

ये उस समय की सबसे बड़ी online डील थी. और फ़िलहाल YouTube का मुख्यालय भी California, United States में मौजूद है.

YouTube में प्रतिदिन हजारों विडियो शेयर किये जाते हैं. YouTube के लोकप्रिय होने का एक कारण यह भी है की आप जितना चाहे, जैसा चाहे वैसा विडियो पा सकते हैं.

इसकी ख़ास बात यह है की आप केवल इसमें video देख या डाल ही नहीं सकते बल्कि YouTube से पैसे भी कमाए जा सकते हैं.

2007 में Google ने YouTube पर Partner program को लॉन्च किया, जिसका इस्तेमाल करके YouTube के creators अपना टैलेंट और हुनर दिखाकर पैसा कमाना शुरू किया.

YouTube पर जितने भी channels हैं जहाँ से आप कई किस्म के videos देखते हैं उनमे आपने विज्ञापन देखा होगा. जब भी कोई YouTuber या क्रिएटर अपने video उपलोड करते हैं तो उन विज्ञापनों द्वारा ही कमाई होती है.

हालाँकि जब YouTube की शुरुआत की गई थी तब ऐसा किसीने नहीं सोचा था की YouTube जैसा प्लेटफार्म भी लोगों के लिए पैसे कमाने का जरिया बनेगा.

इससे उन लोगों को काफी फायेदा हुआ है जिनके पास हुनर तो है लेकिन उन्हें दर्शाने का कोई जरिया नहीं दिखाई देता था.

अगर आप भी मशहूर होने का सपना देखते हैं तो अपने हुनर को जाहिर करने का सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म YouTube ही है.

सालों पहले वही लोग प्रसिद्ध हुआ करते थे जो music, movies और tv मैं काम करते थे. लेकिन आज के दौर में आप YouTube से भी काफी फेमस हो सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आपको viewers से उतना ही प्यार और समर्थन मिलता है जितना की एक celebrity को मिलता है.

यूट्यूब का सीईओ कौन है? Susan Diane Wojcicki यूट्यूब के सीईओ हैं. Wojcicki Google की स्थापना में शामिल थी, और 1999 में उन्हें Google का पहला marketing manager बनाया गया. उसने बाद में उन्होंने कंपनी के ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय का नेतृत्व किया और फिर उसे Google की मूल वीडियो सेवा का प्रभारी बनाया गया.

भारत में यूट्यूब की लोकप्रियता

भारत में यूट्यूब की लोकप्रियता की बात की जाये तो इसके इस्तेमाल के मामलों में भारतीय users ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. देश में बेहद सस्ते डेटा प्लान और किफायती smartphone के कारण YouTube की ग्रोथ जबरदस्त हो रही है.

अगर भारत की यूट्यूब चैनल के subscribers की बात की जाये तो पूरी दुनिया में YouTube का सबसे ज्यादा subscribed होने वाला चैनल भारत का T-series चैनल है जिसके कुल subscribers 143 million हैं. इस चैनल में music videos डाले जाते हैं.

भारत में अब बहुत सारे YouTube चैनल हो गए हैं. बहुत सारे युवा, बच्चे और बुजुर्ग लोग भी अपना YouTube चैनल चलाकर पैसे कमा रहे हैं. आज YouTube में 1200 भारतीय YouTube चैनल ऐसे हैं जिनके subscribers की संख्या 10 लाख के पार हैं.

खाना बनाने के tips से लेकर गीत-संगीत, फिल्म, शिक्षा, entertainment तक, यहाँ सभी क्षेत्रों में YouTube channels मौजूद हैं.

YouTube सेवा मुफ्त में उपलब्ध होती है और इसका उपयोग हर कोई कर सकता है, खासकर के युवाओं और किशोरों को अपनी पसंद की चीज़ों की खोज करने के लिए ये एक बढ़िया स्थान है.

यद्यपि इसका उपयोगकर्ता आधार युवा से लेकर बूढ़े तक है, YouTube विशेष रूप से युवा लोगों के बीच लोकप्रिय है. कई लोग मनोरंजन के लिए इसका उपयोग करते हैं, कुछ सीखने के लिए, तो कुछ अपने पसंदीदा कलाकारों के वीडियो को देखना पसंद करते हैं.

कई युवाओं के लिए, YouTube का उपयोग संगीत वीडियो, कॉमेडी शो, गाइड, रेसिपी, हैक और बहुत कुछ देखने के लिए किया जाता है. किशोर अपने पसंदीदा vloggers (वीडियो ब्लॉगर) का अनुसरण करने के लिए वीडियो-साझाकरण सेवा का भी उपयोग करते हैं, अन्य YouTubers और उन हस्तियों की सदस्यता लेते हैं जिनमें वे रुचि रखते हैं.

यूट्यूब पर अपने वीडियो को ट्रेंडिंग में कैसे लाएं?

अगर आपका एक YouTube चैनल है तो आपको पता होना चाहिए की trending videos होती क्या है? YouTube पर एक trending page होती है जिसपर हर दिन कुछ videos trend पर होते हैं.

Trending page पर video आने का मतलब है की उन विशेष videos को YouTube पर देखा जा रहा है. ट्रेंडिंग दर्शकों को यह देखने में मदद करता है कि YouTube और दुनिया में क्या हो रहा है.

कुछ trending videos उम्मीद के मुताबिक होते हैं, जैसे एक लोकप्रिय कलाकार का एक नया गीत या एक नया फिल्म ट्रेलर. लेकिन कुछ वायरल वीडियो होते हैं जिसे देख कर लोग आश्चर्यचकित होते हैं.

यहाँ पर सवाल ये है की अपने YouTube चैनल में videos को trending पर कैसे लायें? तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे-

1. अपने video के लिए एक अच्छा सा title रखना बहुत जरुरी है, क्योंकि title ही viewers को अपनी और आकर्षित करता है.

आपको title लिखते समय एक और चीज का ध्यान रखना है की आपको अपने title में keyword जरुर इस्तेमाल करना है, ताकि जब कोई users एक topic को search करे और आपके title में उसी topic का keyword match कर जायेगा तो आपका video search लिस्ट में दिखने लगेगा.

2. अपने video के content पर ज्यादा ध्यान दें और अगर आप दुसरे चैनल से कुछ हट कर करने की कोशिश करेंगे तो आपके subscriber भी बढेंगें क्योंकि लोगों को नई चीजें देखना पसंद होता है.

3. हर video के निचे एक description दिया गया होता है. अपने video के बारे में उस description box में जरुर लिखें और कुछ इस प्रकार लिखें की पढने वाले के अन्दर video देखने की उत्सुकता बढ़ जाये.

साथ ही इसमें भी keywords का उपयोग भी जरुर करें ताकि आपकी video trending पर आने में कामयाब हो सके.

4. Video के thumbnail पर ख़ास ध्यान दें. किसी भी video में आपको सबसे पहले एक image दिखाई देता है उसे ही thumbnail कहा जाता है. तो अपने thumbnail को आकर्षक बनाई जिससे लोग देखते ही उस video पर क्लिक कर देखने आये.

5. आखिर में सबसे ज्यादा जरुरी होता है अपने video को ज्यादा से ज्यादा social networking sites पर शेयर करना. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी video पहुँच सके.

Video को शेयर करते वक़्त hashtag-# का इस्तेमाल जरुर करें, जिससे आपका video trending page पर जल्दी से आ जाये.

YouTube प्लेटफार्म कई माइनों में ख़ास है. YouTube नई चीजों को खोजने, सीखने और मनोरंजन प्राप्त करने के लिए एक शानदार जगह है.

YouTube के जरिये लोगों तक जानकारी देना भी आसान है और काफी लोग इसके जरिये बहुत कुछ सिख भी पाते हैं.

आम इंसान से लेकर news station वाले, फ़िल्मी सितारें और राजनेता भी अपने संदेश या विचारों को जल्दी से साझा करने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं.

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख “यूट्यूब का आविष्कार किसने किया” पसंद आयेगा. इस लेख को लिखने का मकसद मेरा केवल यही था की हमें हर चीज के बारे में ज्ञान होना जरुरी है, चाहे वो छोटी सी छोटी चीज ही क्यों ना हो.

मुझे ऐसा लगा की आप लोगों के लिए इसी तरह की जानकारी लेकर आने से आपको भी दुनिया में चल रही चीजों के बारे में मालूम हो जायेगा. इसलिए मैं आगे भी इसी तरह की जानकारी लेकर आती रहूंगी.

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा social networking sites पर शेयर करिए और अगर आपका कोई सुझाव है तो आप निचे comment भी कर सकते हैं. आपके द्वारा दिए गए सुझावों को लागू करने की हर मुमकिन कोशिश करुँगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here