कोरोना वायरस से लड़ने में दान देने वालों की सूची

कोरोना वायरस के लिए भारत में किसने कितना डोनेशन दिया है? कोरोना वायरस के वजह से पुरे देश की सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर बहुत ही बुरा असर पड़ा है, ऐसे में भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 28 मार्च 2020 को कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में योगदान देने और मजबूर और गरीब लोगो की सहायता करने के लिए आपातकालीन फंड “PM-CARES Fund” की घोषणा की है जिसमे आर्थिक रूप से मजबूत लोगों को इस फंड में अपना सहयोग देने का निवेदन किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने Twitter के जरिये देशवाशियों से निवेदन करते हुए कहा की उनके द्वारा दिए गए योगदान से भविष्य में मौजूदा संकट जैसी स्थिति से निपटने में काम में लाया जायेगा. उन्होंने ये भी कहा की यह एक स्वस्थ भारत बनाने में एक लम्बा रास्ता तय करेगा. इस फंड में अपना सहयोग देने के लिए किसी भी क्षेत्र के लोग दान दे सकते हैं और इस फंड में छोटे से छोटे दान को भी स्वीकार किया जायेगा.

प्रधानमंत्री द्वारा निवेदन करने के बाद से ही बहुत से celebrities, actors, उद्योगपति, कई संस्थाएं और आम लोगों ने अपने अपने तरीके से योगदान के लिए आगे कदम बढाया है. कोरोना से लड़ने के लिए सभी ने लाखों करोड़ों रुपये दान में दिए हैं और देश के तरफ अपना फ़र्ज़ निभाया है.

कोरोना वायरस में किसने किसने दान करे ये जानने के लिए आप भी जरुर उत्सुक्त होंगे इसलिए आज मै आपके लिए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए किन किन सेलिब्रिटी को कितनी कितनी राशि का सहयोग किया पेश कर रही हूँ ताकि आपको भी इन लोगों के मजबूत इरादों और दरियादिली के बारे में मालूम हो सके.

भारत में कोरोना वायरस के लिए दान देने वालो की लिस्ट – Pradhan Mantri Coronavirus Donations List

Pradhan Mantri Coronavirus Donation List Hindi

भारत के बहुत से धनी लोगों ने दान देकर एक मिशाल कायम की है जिससे उनके प्रति जनता के नजरों में और प्यार और इज्जत बढ़ गया है. COVID-19 से पूरा विश्व जूझ रहा है, इसके कारण भारत में अब तक 1लाख 86 हजार 370 से भी ज्यादा लोग Positive पाए गए हैं और इससे 5269 लोगों की जान भी चली गयी है. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए पूरा देश तैयार है.

देश को आर्थिक स्तर पर गिरने से बचाने और आम लोगों की सहायता करने के लिए कई cricketers, actors, celebrities, बड़े बड़े companies जैसे TATA, Paytm, Vedanta Group, Mahindra Group के मालिक, army के जवान जैसे और भी लोगों ने दान दिया है.

वो कौन है जिन्होंने PM relief fund में donation दिया है इसके बारे में अब मै बताने वाली हूँ. कोरोना वायरस में fund देने वाले इंसान के नाम हैं

1. उध्योगपती Ratan Tata ने Tata company की ओर से 1500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

2. IAS Association ने इस फंड में 21 लाख रुपये का योगदान दिया है. इस association के सभी सदस्यों ने एक दिन का वेतन दिया है.

3. Mahindra Group के chairman Anand Mahindra ने आने वाले कुछ महीनो तक अपना पूरा salary देने का वादा किया है.

4. Vedanta Group के Executive chairman Anil Agarwal जी ने 100 करोड़ का डोनेशन दिया है.

5. Paytm के Founder Vijay Shekhar Sharma ने PM Cares fund में 500 करोड़ रुपये दान देने का वादा किया है.

6. Xiaomi India के MD Manu Kumar जी ने भी सरकारी अस्पतालों को लाखो masks और protective suits देने की घोषणा की है.

7. Reliance Foundation के मालिक Mukesh Ambani जी ने प्रतिदिन 1 लाख mask बनाने का प्रबंध करवाया है, साथ ही emergency गाड़ियों को मुफ्त में fuel देने का भी वादा किया है. इसके अलावा उन्होंने Mumbai में भारत का पहला Covid-19 अस्पताल बनवाया है ताकि वहां पर मरीजों का मुफ्त में इलाज हो सके.

8. Bollywood industry के मसहुर सुपरस्टार Akshay kumar ने 25 करोड़ रुपये का दान दिया है.

9. Comedy के king Kapil sharma ने भी 50 लाख रूपए डोनेशन देने की घोषणा की है.

10. भारत का पहला super hero कहलाने वाले बॉलीवुड star Hrithik Roshan ने BMC workers के लिए 20 लाख रुपये की कीमत के बराबर preventive mask प्रदान किया हैं.

11. बहुत से Tollywood के सितारे जैसे Chiranjeevi, Pawan Kalyan, Mahesh Babu, Ram Charan, Prabhas, Allu Arjun, Rajnikant जैसे मसहुर actors ने भी अपना अपना योगदान दिया है. Pawan Kalyan ने कोरोना virus से लड़ने के लिए PM fund में 1 करोड़ रुपये का दान दिया, इसके साथ उन्होंने 50-50 लाख का डोनेशन Andhra Pradesh और Telangana के CM relief fund को दिया है.

12. Mahesh Babu ने भी Andhra Pradesh और Telangana के CM relief fund को 1 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया है.

13. Baahubali star Prabhas ने PM relief fund में 3 करोड़ का दान दिया है और साथ हो 50-50 लाख का डोनेशन Andhra Pradesh और Telangana CM relief fund को भी दिया है.

14. Telugu जगत के सुपरस्टार Ram Charan ने भी 70 लाख का डोनेशन दिया है. उनके पिता Megastar Chiranjeevi ने भी 1 करोड़ का डोनेशन दिया है.

15. South के superstar Rajnikant ने 50 लाख का डोनेशन दिया है.

16. Allu Arjun ने 1 करोड़ 25 लाख का डोनेशन दिया है.

17. Varun Dhawan ने भी 55 लाख का डोनेशन PM CARES fund और CM relief fund को दिया है.

18. BCCI के अध्यक्ष Saurav Ganguly ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए 50 लाख रुपये के चावल दिए हैं.

19. महान cricketer Sachin Tendulkar ने भी कोरोना की लड़ाई के लिए 50 लाख रुपये दान दिए हैं. जिसमे से वो 25 लाख Prime Minister’s Relief fund को दिए हैं और 25 लाख Chief Minister’s Relief fund को दिए हैं.

20. Gautum Gambhir ने भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए Delhi सरकार को 50 लाख रुपये का दान दिया है.

21. मसहुर बल्लेबाज Suresh Raina ने 52 लाख रुपये का दान दिया है.

22. लोगों के दिलों पर राज करने वाले star wicket keeper MS Dhoni ने पुणे में एक हज़ार दिहाड़ी मजदूरों के लिए एक लाख रुपये का दान दिया है.

23. लोगों के अलावा अब मंदिरों के द्वार भी सहायत के लिए खुलने लगे हैं. कोरोना से लड़ने के लिए बिहार के हनुमान मंदिर ने 1 करोड़, अहमदनगर के शिरडी मंदिर ने 51 करोड़, कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर ने 2 करोड़ रुपये का दान दिए हैं.

24. T-Series के मालिक Bhusan Kumar ने PM relief fund में 12 करोड़ रुपये दान किये हैं और Maharashtra CM fund में 1 करोड़ का दान किया है.

25. Bollywood के चहेते कलाकार Kartik Aryan ने भी कोरोना virus से लड़ने के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया है.

Shahrukh Khan का आर्थिक योगदान क्या है भारत में कोरोना वायरस के लिए?

इस वक़्त जब सभी celebrities कोरोना virus के खिलाफ अपना अपना योगदान दे रहे हैं तब बहुत से लोगों ले मन में ये सवाल खड़े हो रहे हैं की शाहरुख़ खान ने कोरोना वायरस के लिए कितने पैसे दिए हैं?

Bollywood के king खान ने अब तक कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दान किया है. शाहरुख़ khan के NGO ने पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र  के सरकार को 50 हजार PPE यानि Personal Protection Equipment मुहैया करवाएगी, ताकि कोरोना virus से जंग में जुटे विभिन्न विभागों के कर्मचारी सुरक्षित रह सकें.

इसके अलावा उनकी मीर फाउंडेशन NGO के साथ मिलकर एक महीने तक मुंबई में 5500 परिवारों के लिए एक महीने तक खाने की व्यवस्था करेगी. इसके लिए एक रसोई का इंतेज़ाम किया जायेगा जो प्रति दिन 2000 भोजन kit अस्पतालों और घरों तक पहुंचाएगी. मीर फाउंडेशन रोटी फाउंडेशन के साथ मिलकर कम से कम एक महीने तक 10 हजार लोगों के लिए 3 लाख भोजन kit मुहैया करवाएगी.

Working Peoples Charter के साथ मीर फाउंडेशन दिल्ली में कम से कम एक महीने तक 2500 daily wage workers को आवश्यक वस्तुओं और सब्जी का इंतेज़ाम करेगा. 100 acid attack survivor को एक महिना तक गुजारा भत्ता दिया जायेगा.

इनके अलावा  Salman khan ने भी कोरोना वायरस के जंग में अपना योगदान दे दिया है. मौजूदा दौर में जब पूरा देश कोरोना संक्रमण के कारण अपने घरों में बंद है, सलमान ने उन मजदूरों की फ़िक्र की है जो फिल्मसिटी में दिहाड़ी पर काम करते हैं. सलमान khan ने 25 हजार दिहाड़ी मजदूरों की देखभाल का जिम्मा लिया है.

हालाँकि सलमान ने प्रधानमंत्री राहत कोष या मुख्यमंत्री राहत कोष में भले ही कोई रकम दान नहीं की है, लेकिन उन्होंने मजदूरों की जो जिम्मेदारी उठाई है उसके खर्चे का आंकलन करे तो वह करोड़ों की राशी है. Lockdown के दौरान जब तक industry में शूटिंग शुरू नहीं हो जाती तब तक सलमान इन मजदूरों के खाने पिने, रहने और जरुरी दवाइयों का सारा खर्चा उठाएंगे.

Mayawati ने कोरोना वायरस के लिए कितना दान दिया?

कोरोना वायरस की लड़ाई के लिए Mayawati के तरफ से अभी तक कोई डोनेशन की प्राप्ति नहीं हुई है.

क्या Virat Kohli ने कोरोना वायरस से बचने के लिए help किये हैं?

Team India के कप्तान Virat Kohli और उनकी पत्नी Anushka sharma ने मिलकर PM CARES fund और Maharashtra के Chief Minister’s Fund में कुल 3 करोड़ रुपये का दान दिया है.

भारत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए किस देश ने सबसे ज्यादा पैसा दिया है?

America ने पुरे विश्व में कोरोना virus के खिलाफ जारी जंग से लड़ने के लिए $174 million की मदद का ऐलान किया है. America के तरफ से 64 देशों को यह मदद दी जाएगी. भारत को भी इसमें से $2.9 million की मदद मिलेगी.

ये तो थी PM-CARES relief fund में डोनेशन देने की सूची, इसके अलावा विश्व के और भी कई करोडपति लोगों ने पुरे विश्व में फैले कोरोना वायरस के खिलाफ जंग से लड़ने के लिए अपना योगदान दिया है. Microsoft के संस्थापक Bill Gates ने अपने “Bill and Melinda Gates Foundation” के जरिये corona की दावा और टिका विकसित करने के लिए $125 million रुपये दान करने की घोषणा की है. उनके इस मुहीम में Facebook के संस्थापक Mark Zuckerberg ने $25 million रुपये का योगदान दिया है.

Alibaba Group के संस्थापक Jack Ma ने भी कोरोना के vaccine विकसित करने के लिए 100 करोड़ रूपए की मदद दी है. इसके साथ Jack Ma ने US को 5 लाख कोरोना वायरस testing kit और 1 million mask देने का ऐलान किया है. साथ ही इन्होने भारत को भी जरुरी medical supplies जैसे face mask, testing kit, Ventilators और thermometer देने का वादा किया है.

PM-CARES Fund में दान कैसे करें?

देश का कोई भी नागरिक और organisations pmindia.gov.in के website पर जाकर PM-CARES fund में दान कर सकता है. इसके लिए bank के सभी details इस प्रकार हैं-

Name of the Account: PM CARES
Account Number: 2121PM20202
IFSC Code: SBIN0000691
SWIFT Code: SBININBB104
Name of Bank & Branch: State Bank of India, New Delhi Main Branch
UPI ID: [email protected]

वेबसाइट से भी आप कर सकते हैं डोनेशन

इसके लिए आपको pmindia.gov.in के website पर जाकर Debit card और Credit card का इस्तेमाल करके डोनेशन दे सकते हैं. इसके अलावा आप वहां Internet banking और UPI के जरिये भी भुगतान कर सकते हैं. UPI में BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, Paytm, Mobikwik के जरिये दान कर सकते हैं. साथ ही भुगतान के लिए RTGS और NEFT का भी माध्यम उपलब्ध है.

कोरोना वायरस डोनेशन लिस्ट

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. Virus को फैलने से रोकने के लिए और इससे लड़ने के लिए सरकार की तरफ से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. देश को बचने का काम केवल सरकार का ही नहीं बल्कि उसमे रह रहे तमाम नागरिकों की भीं जिम्मेदारी बनती है की वो सरकार का हर कदम में उनका साथ दें और उनकी मदद करें.

ऐसे में हमारा कर्तव्य है की कोरोना वायरस के इस लड़ाई में हमसे जितना हो सके उतना हमें अपना योगदान देना है और donate करना है. आप सभी से अनुरोध है की घर पर ही रहकर इस जंग का हिस्सा बने, corona को हर हाल में हराना है.

उम्मीद है की आपको ये लेख “कोरोना वायरस से लड़ने में दान देने वालों की सूची” पसंद आएगा. इस लेख के जरिये मैंने आप सभी के लिए हर मुमकिन जानकारी देने की कोशिश की है. अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ भी हर social networking sites पे शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here