कब तक हटेगा कोरोना वायरस का कहर

0

कब तक हटेगा कोरोना वायरस का कहर? विश्व भर में कोरोना virus का कहर बरस रहा है जिसके कारण लाखों लोग संक्रमित हुए हैं और हजारों लोगों की जाने भी जा चुकी हैं. अन्य देशों के साथ साथ corona virus के मामले भारत में भी लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं. Covid-19 ने 100 से ज्यादा देशों को प्रभावित किया है जिनमें मरने वालों की संख्या 38 हजार के पार पहुँच चुकी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. विशेषज्ञों का कहना है की कोरोना वायरस से संक्रमित प्रति एक हजार व्यक्तियों में से नौ व्यक्तियों की मौत होने की आशंका है.

अभी तक इस virus से बुजुर्गों की मृत्यु दर सबसे ज्यादा है. कोरोना virus जो की अकार में बहुत छोटा है और बिना microscope के इसे देख पाना भी मुश्किल है आज इसने पूरी दुनिया में आतंक मचा कर रखा है.

भारत में कोरोना virus के खतरे को कम करने के लिए सबसे पहले जनता कर्फ्यू लागु किया गया था उसके बाद 21 दिन का lockdown भी घोषित किया गया है जिसके तहत स्कूल, colleges, यातायात, बस, ट्रेने, दफ्तर इत्यादि सभी बंद हैं लेकिन India में कोरोना वायरस कब खत्म होगा ये सवाल हर उस व्यक्ति के अन्दर उठ रहा है जो अपने अपने घरों में ही बंद हैं. आज के इस लेख में मैं आपको बताने वाली हूँ की आखिर कब हटेगा कोरोना वायरस का कहर?

कोरोना वायरस का कहर

coronavirus ka kahar hindi

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेज़ी से फ़ैल रहा है, ऐसे में social distancing करने को कहा जा रहा है जिसके चलते lockdown भी किया गया है. जागरूकता भी फैलाई जा रही है साथ ही कई तरह की अफवाएं social networking sites में देखने को मिल रही है, इनमे कौन सी बातें सच हैं और कौन सी झूठ इस बात का पता लगाना बहुत ही मुश्किल है.

ऐसे में कुछ दिन पहले ये खबर आई थी की ज्योतिष के अनुसार जितने भी तरह के virus होते हैं वो राहू और शनि से प्रभावित होते हैं. उनका कहना है की राहू का संबंध धुएं और आसमान से है और शनि हवा में पैदा हुए कण हैं जो इसको फैलने में मदद करते हैं. अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये बता पाना मुश्किल है.

लेकिन ज्योतिषो का कहना था की 24 मार्च से इस कोरोना वायरस को और अधिक बढ़ावा मिलेगा जो की बिलकुल सच साबित हुआ 24 मार्च से पहले भारत में 400 लोग संक्रमित थे लेकिन बाद में इसकी संख्या बढ़ गई. लेकिन अच्छी खबर तो ज्योतिषों ने ये दी की जैसे जैसे गर्मी का मौसम बढेगा तो इसके प्रभाव में कटौती होनी शुरू हो जाएगी.

ज्योतिषों के अलावा बहुत से वैज्ञानिक तापमान बढ़ने पर कोरोना का प्रकोप शांत होने की theory समझा रहे हैं. कोरोना वायरस के प्रकोप पर कई सारे अध्ययन कीये गए हैं जिससे ये बात सामने आई है की गर्म और उमस भरे मौसम वाले क्षेत्रों में कोरोना का फैलाव धीमी रफ़्तार से होता है. यही वजह है की कई एशियाई देशों जहाँ मानसून जैसे हालत हैं इसका विस्तार कम देखने को मिला है.

MIT (Massachusetts Institute of Technology) के वैज्ञानिकों के अनुसार जिन देशों में जनवरी से मार्च के बिच तापमान 19 degree celcius से अधिक रही वहां मात्र 6% virus के मामले देखे गए हैं. उनका कहना है की मौसम जितना ज्यादा गर्म होगा और हवा में जितनी ज्यादा नमी होगी संक्रमण उतना ही कम फैलेगा.

इसके अनुसार जिन देशों में नमी ज्यादा है अभी तक वहां virus का संक्रमण कम फैला है. Virus का 90% संक्रमण 3 से 17 degree celcius के बिच के तापमान वाले क्षेत्रों में हुआ जैसे Spain, Italy, Britain आदि.

भारत देश के शीर्ष microbiologist और Association of Microbiologist in India (AMI) के प्रोफेसर J.S Virdi का कहना है की 21 दिन के lockdown के बाद अप्रैल महीने के अंत तक तापमान इतना बढ़ चूका होगा की वह इस virus को फैलने से रोकने में सहायक होगा.

दुनिया भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में चल रहे अध्ययनों से यह बात सामने आई है की विभिन्न प्रकार के कोरोना virus सर्दियों के मौसम में ज्यादा पनपते हैं. सरल शब्दों में ये दिसंबर से अप्रैल के बिच ज्यादा सक्रिय रहते हैं. कई वैज्ञानिकों का मानना है की जून तक इस बीमारी का उतना प्रकोप नहीं रहे जायेगा जैसा की अभी है.

इन सभी अध्ययनों से ये बात तो साफ़ है की दुनिया में कोरोना का कहर अब ज्यादा दिन तक नहीं रहने वाला है. जल्दी ही धरती का तापमान बढेगा जिससे कोरोना virus का लोगों पर से असर कम हो जायेगा. लेकिन ये तो बाद की बात है फिलहाल कोरोना का डर अभी भी करोडों देशवाशियों के मन में हैं क्योंकि इस virus के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं.

चलिए एक नजर इस चीज पर भी डालते हैं की देश में कोरोना वायरस के कितने जाँच हुए हैं यानि कोरोना वायरस से कितने लोग positive पाए गए हैं और कोरोना वायरस से कितने लोग मरे हैं?

Corona Virus Cases in India

भारत में अब तक कोरोना से संक्रमित कितने लोग पाए गए हैं? देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. अभी तक कोरोना के मामलों की संख्या 7 लाख 21 हजार 310 हो गई है जिसमे से 2,60,801 cases active हैं और इस बीमारी के कारण अब तक 20,184 लोगों की मृत्यु भी हो गयी है.

कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है जिसके कारण मोदी जी ने 21 दिन के lockdown को और आगे बढाकर 3 मई तक देश में lockdown कर दिया गया था और फिर से ये खबर आई है की 31 मई तक ये lockdown जारी रहेगा.

देश में कोरोना संक्रमित का कुल आंकड़ा 1.86 लाख पर पहुँच गया है इसलिए भारत में फिर से 30 जून तक lockdown की घोसणा की गई है लेकिन इस lockdown का नाम Unlock-1 दिया गया है जिसमे बहुत कुछ सुविधायें और छुट जनता को दी जा रही है जहाँ पर green zone और orange zone की स्थिति है.

Red zone एरिया में पूरी तरह से lockdown की स्थिति जारी रहेगी. सरकार ने कहा है की 30 जून तक के lockdown में सभी धर्मस्थल, hotel, restaurant, shopping malls 8 जून से खोल दिए जायेंगे.

देश के सभी हिस्सों में night curfew का पालन किया जायेगा जिसमे आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर पुरे देश में रात 9 से सुबह के 5 बजे के बिच लोगों आने जाने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध रहेगा.

लोग एक राज्य से दुसरे राज्य भी जा सकेंगे और इसके लिए curfew pass या किसी तरह की इजाजत लेने की जरुरत नहीं होगी. लेकिन social distancing का पालन करना होगा.

देश के लगभग सभी राज्यों में virus से संक्रमित लोग पाए गए हैं लेकिन किसी राज्य में इसकी संख्या बहुत ज्यादा है तो किसी राज्य में बहुत ही कम है. तो चलिए स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, किस राज्य में कोरोना वायरस के कितने cases हैं-

Maharashtra- कोरोना virus के सबसे ज्यादा cases Maharashtra में हैं, जहाँ 2,11,987 confirmed cases हैं जिनमे 1,15,262 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं लेकिन इससे 9,026 लोगों की मृत्यु भी हो गई है.

Gujarat- प्रधान मंत्री के गृह राज्य गुजरात में कोरोना virus के अब तक 36,858 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना के कारन यहाँ 1961 लोगों की मृत्यु और 26,323 लोगों की बीमारी ठीक हो चुकी है.

Tamil Nadu- महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में सबसे ज्यादा कोरोना से पीड़ित मरीज पाए गए हैं, यहाँ 1,14,97 confirmed cases हैं जो पहले से और अधिक बढ़ गए हैं इनमे 66,571 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं और 1,571 व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है.

Delhi- Delhi में अब तक 1,00,823 confirmed cases के मामले सामने आये हैं, जिनमे 72,088 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 3,115 लोगों की मृत्यु हो गयी है.

Rajasthan- राजस्थान में कोरोना virus के अब तक 20,922 मामले आ चुके हैं. जिनमे 16,320 लोगों की बीमारी ठीक हो चुकी है, यहाँ 465 की मृत्यु हो चुकी है.

Madhya Pradesh- मध्य प्रदेश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ कर 15,284 हो चुकी है जिनमे 617 लोगो की मृत्यु हो चुकी है और 11,579 लोग ठीक हो चुके हैं.

Uttar Pradesh- UP में कोरोना वायरस के 28,636 case आ चुके हैं जिनमे 19,109 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और 809 लोगों की मृत्यु हो गई है.

Andhra Pradesh- आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 20,019 मामले सामने आये हैं, जिनमे से 8,920 का इलाज हो गया है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, और 239 की मृत्यु हो गई है.

West Bengal- पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के अब तक 22,987 संक्रमित मामले सामने आये हैं, जिनमे से 779 लोगों की मौत हो चुकी है और 15,235 लोगों को ठीक कर दिया गया है.

Punjab- पंजाब में कोरोना virus के संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 6,491 हो गई है. इनमें से जहाँ 169 की मौत ही चुकी है वही 4,494 लोगों का इलाज सफल हुआ है.

Telangana- Telangana में मरीजों की संख्या 25,733 हो चुकी है. इनमें से 306 की मौत और 14,781 लोगो के ठीक होने का आंकडा भी शामिल हैं.

Jammu and Kashmir- जन्नत कहलाने वाला राज्य जामु और कश्मीर भी कोरोना के कहर से नहीं बच सका है, यहाँ पर भी 8,675 positive cases सामने आये हैं जिनमे 5,318 लोग ठीक हो चुके हैं और 138 लोगो की मृत्यु भी हो चुकी है.

Karnataka- कर्नाटक में कोरोना वायरस के 25,317 positive case दर्ज किये गए हैं. यहाँ इस बीमारी से 402 लोगों की मौत भी हो चुकी है और 10,529 लोग ठीक हो चुके हैं.

Bihar- कोरोना वायरस के बिहार में अब तक 12,523 मामले दर्ज किये गए हैं, और 9,014 लोगों को स्वस्थ कर दिया गया है. हालाँकि बिहार में कोरोना वायरस से 97 की मौत भी हो चुकी है.

Haryana- हरियाणा में कोरोना के 17,504 मामले सामने आये हैं. जिनमे से 13,335 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहां पर अभी तक 276 व्यक्ति की कोरोना के कारण मृत्यु हुई है.

Kerala- Kerala में 5,623 confirmed cases हैं, जिनमे से 3,341 लोग ठीक हो चुके हैं और 28 लोगों की मृत्यु हो गयी है.

Odisha- ओडिशा में कोरोना virus से संक्रमित मरीजों की संख्या 10,097 हो गई है, जिनमे से 6,486 पूरी तरह से ठीक हो चूके है और 54 की मृत्यु हो गई है.

Chandigarh- केन्द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ एमिन कोरोना virus के 487 मामले सामने आये हैं, इनमें से 401 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं और 6 लोगों की मृत्यु भी हो गयी है.

Jharkhand- झारखण्ड में भी अभी तक 2,877 ही मामला सामने आये है और 20 लोगों की मृत्यु हो चुकी है.

Tripura- Tripura में कोरोना virus के 1,692 ही positive case सामने आया है.

Uttarakhand- उत्तराखंड में कोरोना virus के अब तक 3,161 मामले सामने आये हैं जिनमे से 2,586 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं.

Assam- असम में कोरोना वायरस के अब तक 12,523 मामले सामने आये हैं जहाँ 14 मरीज की मृत्यु की बात सामने आई है.

Chhatisgarh- छात्तिश्गढ़ में अब तक 3,305 positive cases सामने आये हैं जिनमे से 2,644 लोग ठीक हो चुके हैं.

Himachal Pradesh- हिमाचल प्रदेश में कोरोना virus के 1,077 मामले सामने आये हैं, जिनमे से 10 की मौत हो चुकी है.

Ladakh- लदाख में कोरोना वायरस के positive मामलों की संख्या 1,005 है, इनमे से 836 ठीक हो चुके हैं.

Andaman and Nicobar- यहाँ कोरोना virus के अब तक 147 positive मामले दर्ज हुए हैं.

Goa- गोवा में कोरोना वायरससे से फैली महामारी के 1,813 positive case सामने आये हैं और 1,061 मरीज ठीक भी हो चुके हैं.

Puducherry- पुडूचेरी में कोरोना virus का अब तक 1,043 cases सामने आया है.

Manipur- मणिपुर में कोरोना viirus का अब तक 1,390 ही मामला सामने आया है.

Arunachal Pradesh- अरुणाचल प्रदेश में 270 ही मामला सामने आया है.

Mizoram- मिजोरम में भी कोरोना वायरस के positive मामलों की संख्या अभी 197  है.

Dadar and Nagar Haveli- यहाँ पर भी कोरोना वायरस के 400 मामले सामने आये हैं.

Meghalaya- मेघों के सहर मेघालय में भी कोरोना का 88 positive case सामने आया है.

Nagaland- नागालैंड में कोरोना से पीड़ित 636 मरीज सामने आया है.

देश में virus के बढ़ते लक्षणों को देख प्रधानमंत्री ने देश को पूरी तरह से lockdown कर दिया लेकिन 21 दिन के lockdown से बहुत से भारतीय खुश नहीं थे और वो इस प्रतिबन्ध का पालन करना जरुरी नहीं समझ रहे थे इसलिए कुछ राज्यों ने सख्ती के साथ lockdown के बाद भी महाराष्ट्र, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान जैसे राज्यों में curfew लागु करवाया गया.

क्या आप जानते हैं की भारत के किस राज्य में कोरोना वायरस के कारण सबसे पहले curfew लगा? सबसे पहले curfew पंजाब राज्य में लगा था. पंजाब ने इसलिए कर्फ्यू का सहारा लिया क्योंकि लोग lockdown प्रतिबंधों का उल्लंघन करते पाए गए थे. इसलिए कोरोना virus के प्रसार को रोकने के लिए curfew लगाने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है.

Corona Virus in Hindi

दुनिया भर में कोरोना virus से संक्रमित लोगों के कुल मामले 41 लाख से ज्यादा हैं हैं और अब तक 28 लाख 38 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है जिनमे सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित देश हैं USA, Italy, Spain, China, Germany, France, Iran, UK, Switzerland, Belgium आदि ये उन देशों के नाम हैं जहाँ हजारों लाखों लोग संक्रमित पाए गए हैं.

दिन पर दिन लोग इससे संक्रमित होते जा रहे हैं इसलिये हमें जरुरत है की हम सरकार द्वारा चलाये गए lockdown का पालन करें जिसमे हमें घर से बाहर आवश्यकता पड़ने पर ही जाना है और दुसरे लोगों से दुरी बनाये रखना है तभी हम खुद को कोरोना से सुरक्षित रख पाएंगे. Social distancing ही कोरोना वायरस से बचाव का एक मात्र तरीका है.

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख “कब तक हटेगा कोरोना वायरस का कहर” पसंद आएगा जिसमे मैंने कोरोना वायरस की जानकारी देने की हर मुमकिन कोशिश की है. अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ social networking sites पे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उनके पास भी इसकी जानकारी पहुँच सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here