Jio Caller Tune कैसे Set करे

क्या आप Jio caller tune कैसे set करे जानना चाहते हैं? लेकिन अगर आपको पता नहीं की वो कैसे करते हैं तो यहाँ से आज आपको Jio में caller tune कैसे सेट करें इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी.

भारत में Jio के launch होने के बाद से दुनिया भर में सबसे ज्यादा internet का इस्तेमाल हमारे देश में ही किया जा रहा है. जिस देश में पेहले लोग internet का उपयोग करने से पहले दस बार सोचते थे वहीँ आज देश भर के हर कोने में internet का पूरा उपयोग किया जा रहा है. ये संभव हो पाया है केवल Jio के वजह से. Reliance Jio के मालिक मुकेश अम्बानी जी ने लोगों को 4G network का फायेदा उठाने के लिए सबसे पहले मुफ्त में sim देना शुरू किया था और उसके साथ साथ तिन महीने के लिए unlimited 4G data और voice calling भी मिला जिसके वजह से आज Jio भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला telecom operator है.

Jio के वजह से आज लोग 2G phone को पीछे छोड़ 4G smart phone का इस्तेमाल कर रहे हैं. Jio कम पैसे में ज्यादा benefits दे रहा है जैसे unlimited voice call, प्रतिदिन 1GB data, प्रतिदिन 100 sms, roaming फ्री इत्यादि वो भी तिन महीने के लिए तो ये लोगों के बजट में भी आ जाता है और पुरे महीने entertainment भी अच्छे से हो जाता है. लेकिन क्या आपको ये बात पता है की आप मुफ्त में caller tune भी सेट कर सकते हैं. जी हाँ आपके phone में सुनाई देने वाले “ट्रिंग ट्रिंग” की घंटी को हटाकर आप अपने मनपसंद गाने रख सकते हैं. और इसके लिए आपको कोई पैसे देने की जरुरत नहीं है ये भी jio से मिल रहे benefits के अन्दर शामिल है.

बहुत से लोगों को ये लगता है की अगर वो jio नंबर में caller tune रखेंगे तो उन्हें extra पैसा देना होगा जैसा की हम दुसरे कई operators (airtel, bsnl, vodafone, idea) में caller tune रखने के लिए पैसे देते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. अब यहाँ पर सवाल ये उठता है की jio सिम में hello tune कैसे सेट करें? आपकी इस समस्या का हल मेरे पास है. यहाँ पर मै 3 तरीके बताने वाली हूँ जिससे आप अपने jio नंबर में caller tune आसानी से रख सकते हैं. तो बिना देरी किये चलिए जानते हैं की जिओ कॉलर तूने कैसे सेट करे.

Jio Caller Tune Number से Caller tune कैसे सेट करे

jio caller tune kaise set kare

Jio में caller tune सेट करने के लिए आप jio का caller tune नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप किसी भी movie, album और singer के कोई भी नए और पुराने मनपसंद गाने को अपना caller tune बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने jio नंबर से जिओ कॉलर तूने टोल फ्री नंबर 56789 पर message भेजना पड़ेगा उसके बाद आपका caller tune सेट हो जायेगा. step by step कैसे करना है चलिए देखते हैं

1. सबसे पहले अपने phone के regular messenging app को खोलिए और उसमे किसी movie, album और singer के गाने को सेट करने के लिए उस movie, album, singer का नाम capital letters में लिखिए और 56789 नंबर पर भेज दीजिये. जैसे,

  • Movie के गाने को सेट करने के लिए लिखिए MOVIE DHADAK
  • Album के गाने सेट करने के लिए लिखिए ALBUM OH HUMSAFAR
  • Singer के गाने सेट करने के लिए लिखिए SINGER SONU NIGAM

2. गाने का नाम लिख कर “56789” पर भेजते ही आपके नंबर पर एक message आयेगा जिसमे movie, album और singer के गाने का लिस्ट दिया गया रहेगा. उस लिस्ट में आपके पसंद का गाना भी मौजूद रहेगा. आपके पसंद का जिस option नंबर पर रहेगा उस नंबर को लिख कर आपको फिर से 56789 पर reply करना है.

जैसे यहाँ पर मै movie के गाने को सेट करने के लिए message की हूँ तो मुझे उसके song का लिस्ट कैसे दिखेगा वो बता रही हूँ-

Result: (DHADAK)
1. DHADAK TITLE TRACK
2. PEHLI BAAR
3. ZINGAAT
4. VAARA RE

Please reply to this SMS with the option number of your choice and is valid for 30 days. For searching more songs please reply with MORE.

यहाँ पर अगर आपको option नंबर 1 का caller tune सेट करना है तो 1 लिख कर send कर दीजिये. इसी तरह आप album और singer के गाने को भी choose करके भेज सकते हैं.

3. option नंबर choose करने के बाद आपको JIO से एक और confirmation message आएगा जिसमे आपको आपके द्वारा choose किये गए गाने को caller tune रखना है या नहीं ये confirm करना है. इसके लिए आपको Y लिख कर भेज देना है.

4. उसके बाद आपके phone पर फिर से message आएगा की आपका caller tune एक महीने के लिए सेट कर दिया गया है.

Jio Caller Tune कैसे Change करे?

आप जो भी caller tune सेट करेंगे वो 1 महीने के लिए रहेगा उसके बाद आप चाहे तो फिर से उस गाने को उसी प्रक्रिया से caller tune को अगले महीने के लिए सेट कर सकते हैं या फिर इस बार अब कोई दूसरा गाना रखना चाहते हैं तो भी आप उसी प्रक्रिया से movie, album और singer के गाने का नाम type कर अपना caller tune बदल सकते हैं.

Jio Caller Tune कैसे बंद करे

अगर आपको अपने नंबर पर सेट किया गया jio caller tune के सेवा को बंद करना है तो आप निचे बताये गए steps का पालन कर caller tune को deactivate कर सकते हैं.

1. अपना regular messaging app खोलिए.

2. STOP लिख कर 56789 पर भेज दीजिये.

3. message भेजते ही आपका caller tune की सेवा बंद हो जाएगी इसके confirmation के लिए आपके पास एक message आएगा.

इसके अलावा आप 155223 पर call कर के भी caller tune deactivate कर सकते हैं.

Jio Caller Tune को किसी भी Number से Copy कैसे करे?

Jio caller tune सेट करने का ये दूसरा और सबसे आसान तरीका है जिसमे आप चुटकियों में caller tune सेट कर सकते हैं. इसमें आपको बस करना यही है की जब आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के jio नंबर पर call करते हैं अगर उसने एक caller tune रखा है जो आपको बहुत ही पसंद आया तो आप भी उस caller tune को उसी वक़्त copy कर अपने नंबर पर सेट कर सकते हैं.

उसके लिए बस आपको उस व्यक्ति को call करने के बाद उसका caller tune सुनते वक़्त ही अपने dialer pad में * star वाले बटन पर tap करना है, उसके बाद आपके नंबर पर JIO से confirmation का message आएगा जिसमे आपको Y लिख कर भेज देना है. बस आपका caller tune सेट हो जायेगा.

Jio Music App से Caller Tune कैसे सेट करे?

Jio music app तीसरा तरीका है जहाँ से आप jio में caller tune सेट कर सकते हैं. ये app internet के द्वारा चलता है और इस app में आपको अनगिनत गाने मिल जायेंगे. और Jio के मुताबिक इसमें 1 करोड़ से भी ज्यादा गाने मौजूद हैं. जिसमे सभी तरह के गाने आपको मिल जायेंगे- पुराने गान से लेकर नए गाने तक, भक्ति संगीत, folk और fusion गीत, ग़ज़ल और सूफी संगीत, बच्चो के गाने, और आपके mood के हिसाब से भी गाने का एक section मिलेगा जहाँ से आप गाने चुन कर online सुन सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की jio music app से caller tune कैसे सेट करें

1. अगर आपके पास ये music app नहीं है तो सबसे पहले इसे google store या MyJio app से अपने phone में install कर लें.

2. Jio music app को खोलें और उसमे अपने jio नंबर से login कर लें.

3. उसके बाद उस app में से जिस भी गाने को आप अपना caller tune बनान चाहते हैं उस गाने को search box पर type कर लिखें.

4. फिर उस song पर क्लिक करें और ये देखें की आप उस गाने को अपना caller tune रख सकते हैं या नहीं. और ये आपको उस song के left side में तिन dots दिखाई देंगे उस पर क्लिक करने पर आपको वहां से पता चल जायेगा की आप उस गाने को caller tune बना सकते हैं यां नहीं.

5. तिन dots पर क्लिक करते ही वहां पर आपको ये लिखा हुआ दिखेगा SET AS JIO TUNE. आपको उस option पर tap करना है.

6. tap करने के बाद आपके screen पर एक box जैसा आएगा जहाँ play का बटन दिखेगा और उसके side में गाने का नाम लिखा हुआ रहेगा. उस play बटन पर आप क्लिक कोगे तो आपको caller tune में वो song कैसा और कितना सुनाई देगा वो आप पहले सुन सकते हैं. अगर आपको उसका caller tune अच्छा नहीं लगा तो उसे Set as JioTune पर क्लिक मत करीए. और अगर अच्छा लगा तो Set as JioTune पर क्लिक कर लीजिये.

7. उसके बाद आपके नंबर पर एक message आएगा की आपका caller tune एक महीने के लिए सेट हो गया है.

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख Jio caller tune कैसे set करे समझ में आ गया होगा की किस तरह आप अपने नंबर पर caller tune रख सकते हैं. अगर आप भी jio का इस्तेमाल करते हैं तो अपने ट्रिंग ट्रिंग की घंटी को हटाकर नए नए गाने को अपना caller tune बनाये. बताये गए steps को जरुर try करें और हमें अपनी राय बताएं.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here