एलियन की सच्चाई क्या है और एलियन का रहस्य

आप यह जरुर जानना चाहेंगे के एलियन क्या है और एलियन की सच्चाई का रहस्य. जो हमे अक्षर फिल्मो में दिखाया जाता है, आखिर यह कितना दूर तक सच है?

2

आखिर एलियन क्या है? आज हम इस लेख में एलियन के बारे में बात करेंगे. एलियन का नाम तो आपने सुना ही होगा. इसके ऊपर हॉलीवुड और बॉलीवुड दोनों में ही फिल्में बन चुकी है, तो इनसे आप थोडा बहुत अंदाज़ा लगा ही सकते हैं की एलियन कैसे होते हैं.

आदिकाल से ही इस धरती पर रहने वाले लोगों की दिलचस्पी हमेशा ये जानने में रही है की इस लोक के अलावा क्या कोई दूसरा लोक भी है जहाँ कोई जिव रहते हैं?

यह प्रश्न हमारे सामने अक्सर आता है की क्या पृथ्वी के बाहर कहीं जीवन है? यदि हाँ, तो क्या उस जीवन में मानव जैसे बुद्धिमान जीवों की उपस्थिति है? विश्व भर से UFO (Unidentified Flying Object) दिखाई देने की अफवाएं और समाचार भी लगातार आते रहते हैं.

ऐसे में ये भी प्रश्न उठता है की क्या पृथ्वी के बाहर भी कोई ऐसी सभ्यता मौजूद है जिसने इतना विकाश कर लिया है की वो हज़ारों या लाखों प्रकाश वर्ष की दुरी तय कर पृथ्वी पर आ सकते हैं. अगर ऐसी कोई सभ्यता है तो हमारे पास उसकी कोई ठोस जानकारी क्यूँ नहीं है?

इस सवाल का जवाब अभी तक कोई भी व्यक्ति या कोई भी वैज्ञानिक सटीकता से नहीं दे पाया है, लेकिन एक बात तो तय है यदि पृथ्वी पर जीवन है तो कहीं न कहीं किसी न किसी ब्रह्मांड में जीवन की संभावना हो सकती है.

इसमें कोई भी संदेह नहीं हो सकता और जहाँ जीवन है वहां कई अन्य प्रकार की प्रजातियाँ भी जरुर होंगी. इसके बारे में और जानकारी आपको देने के लिए मैंने एलियन की जानकारी लेख पेश किया है.

एलियन की सच्चाई क्या है

alien ki sachai hindi

भारतवर्ष में हजारों सालों से यह मानना है की पृथ्वी पर दुसरे ग्रहों के भी प्राणी निवास करते हैं. इस बारे में विदेशों में भी लोगों द्वारा दुसरे ग्रहों से आई हुई उड़न तश्तरियां समय समय पर देखे जाने के समाचार मिलते ही रहते हैं.

लोगों का आमतौर पर दावा है उनके उड़न तश्तरी की  स्पीड दुनिया के सुपर फ़ास्ट जेट विमान से कई गुना ज्यादा होती है यही वजह है की हम उनका पीछा करना या उन्हें ट्रैक करने में नाकाम हो जाते हैं.

ये दुनिया का सबसे बड़ा रहस्य है की एलियन का सच क्या है? दुनिया के वैज्ञानिक एलियन के मुद्दे पर बंटे हुए हैं और अलग अलग राय रखते हैं.

जहाँ एक ओर कुछ वैज्ञानिक उन्हें तलाश करना चाहते हैं तो वहीँ दूसरी ओर कुछ वैज्ञानिक का कहना है की ऐसा करना गलत होगा और पृथ्वी एवं इंसान का अस्तित्व खतरे में पड़ जायेगा.

एलियन क्या है

आसान भाषा में कहा जाये तो दुसरे ग्रहों पर रहने वाले मनुष्य जैसी प्रजातियों को ही एलियन कहा जाता है. एलियन का अर्थ है ऐसी प्रजाति जो हमारे पृथ्वी की ना हो, कोई ऐसा जीव, कोई ऐसा जंतु जो किसी अन्य ग्रह से वास्ता रखता हो हमारे ग्रह के लिए वो एलियन कहलाता है.

यदि हम भी किसी अन्य ग्रह पर जाते हैं तो वहां उस ग्रह के लिए हम एलियन कहलायेंगे. कई लोगों का मानना है की हमारे पृथ्वी पर एलियन मौजूद हैं और कई लोगों का यह भी मानना है की एलियन जैसी कोई चीज नहीं है.

कई वैज्ञानिक एलियन का अस्तित्व के बारे में जानने के लिए सैटेलाइटस और अन्य उपकरणों के जरिये बाहर संपर्क साधने की कोशिश में लगे हुए हैं.

एलियन हमेशा से ऐसे चर्चे और उत्सुकता का विषय रहे हैं की कई एलियन वाली फिल्मों को लोगों ने बहुत पसंद किया है. हॉलीवुड और बॉलीवुड में बहुत से एलियन मूवी बनायीं गयी हैं जिसमे एलियन के रूप और उनके व्यवहार को कुछ ऐसा दिखाया गया है जिससे लोगों को एलियन भयानक राक्षस की तरह लगते हैं.

हॉलीवुड एक्टर Will Smith की फिल्म Independence Day Special Nomads आपको जरुर याद होगी. इस फिल्म में एलियनों को ऐसे जीव में दिखाया गया है जो धरती को बर्बाद कर देना चाहता है.

वहीं बॉलीवुड में एलियनों को लेकर सबसे पहली फिल्म बनी थी साल 2003 में जिसका नाम था Koi mil gaya… इस फिल्म में एलियन को बहुत ही प्यारा और जादूगर की तरह दर्शाया गया है.

ऋतिक रोशन की इस फिल्म ने लोगों का दिल जित लिया था, इसलिए बच्चे और बूढ़े सभी को ये फिल्म पसंद आती है.

एलियन का रहस्य

alien ka rahasya hindi

एलियन के बारे में बहुत सी संकल्पनाये है लेकिन उनका रूप और उनका कद कैसा होगा इसके बारे में किसीको खबर नहीं. फिर भी ऐसा माना जाता है की अगर वो हमारी पृथ्वी पर आ चुके होंगे या मौजूद है तो उनकी तकनीक हमसे बेहतर है और वो हमसे कई गुना शक्तिशाली हो सकते हैं.

वैज्ञानिक विभिन्न अनसुलझी गुत्थियों को सुलझाने की कोशिश में है. चाहे वो अंतरिक्ष में मिला कोई UFO हो या फिर किसी अनजान ग्रह से आये कोई रेडियो सिग्नल. मुख्य विचार धारा के वैज्ञानिक तो मानते हैं की ब्रह्मांड में लाखों की संख्या में ऐसे ग्रह हैं जिन पर जीवन संभव है और पनप भी रहा है.

एलियंस जबसे चर्चा में आये हैं तबसे आज तक वो हमारे लिए एकमात्र रहस्य ही है. विज्ञान ने अलग-अलग एलियंस का वर्णन जरुर किया है जैसे की उनका रंग-रूप, आकार, वजन और व्यवहार पर ये सब एक थ्योरी है जो की वास्तविकता है या नहीं ये भी हम नहीं जानते.

एलियंस की मौजूदगी को लेकर अमेरिका के एरिया-51 में लम्बे समय से शोध जारी है. एरिया 51 ऐसी जगह है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को कुछ मालूम ही नहीं है. इसके बारे में तो अमेरिकी सरकार ने भी अभी कुछ ही साल पहले कहा है की वो जगह दुनिया में मौजूद है, पर इसके आगे अमेरिकी सरकार ने कुछ भी नहीं कहा.

एरिया 51 एक सैन्य इलाका है जो लास वेगास से 80 मिल उत्तर-पश्चिम में स्थित है. ऐसा माना जाता है की यहाँ दुसरे ग्रहों से आये एलियन के ऊपर शोध किया जाता है. अमेरिका में रह रहे कई लोगों ने यह दावा किया है की उन्होंने कई बार एलियन स्पेसशिप यानि UFO को वहां से उड़ते देखा है.

सन 1947 में किये गए एक दावे के मुताबिक एरिया 51 पर एक UFO हादसे का शिकार हो गया था. जिसमे एक एलियन का शव भी बरामद हुआ था. ये एलियन 4 फूट का था और अनगढ़ मानव जैसे दीखता था.

बताया जाता है की एरिया 51 के किसी हिस्से में अब भी उस पर शोध चल रहा है. कुछ लोगों का दावा है की नासा (NASA) के वैज्ञानिक भी यहाँ काम करते हैं. वो लगातार एलियंस से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं.

एलियन की कहानी

पिछले कई सालों से लगातार कई देशों के लोगो ने जिक्र किया है की उन्होंने उड़नतश्तरी और एलियन को अपनी आँखों से देखा है. दुनिया भर में उडनतश्तरियों के आसमान से उतरने की कहानियां एक रहस्य की तरह मौजूद है, जबकि आज भी एलियन शब्द मनुष्य सभ्यता के अंतरमन की अबूझ, रोचक पहेली बना हुआ है.

जहाँ उड़नतश्तरियां आज भी रहस्य है वहीँ एलियंस यानि की दूसरी ग्रहों के प्राणियों को लेकर रहस्मयी कहानियां दुनिया के अलग-अलग कोनों से सामने आती रहती है. हाल ही में कुछ साल पहले भारत के छत्तीसगढ़ के सिरपुर में फिर से एलियन के होने की बातें चर्चा में थी.

हाल ही में छत्तीसगढ़ के सिरपुर में एक खुदाई में एलियन की मौजूदगी के सबुत मिले हैं. सिरपुर से जुडी इन्ही सब रहस्यों को खंगालने और डाक्यूमेंट्रि बनाने USA की ऐंशीएट एलियन की टीम पहुंची थी. टीम ने वरिष्ठ पुरातत्वविद और पुरातत्व सलाहकार पद्मश्री डॉ.

अरुण शर्मा के नेतृत्व में सिरपुर क्षेत्र की शूटिंग की. शूटिंग के दौरान डॉ. शर्मा ने बताया की विदेशों में भी लोगों द्वारा दुसरे ग्रहों से आई हुयी उड़नतश्तरियां देखे जाने का समाचार मिलते ही रहते हैं.

इस तरह की बातों को काल्पनिक नहीं कहा जा सकता, क्यूंकि समय समय पर एलियन होने का प्रमाण मिलते गए हैं.उन्होंने बताया की सिरपुर उत्खनन में बाजार क्षेत्र से करीब 2600 वर्ष पुरनी पकाई हुई मिट्टी के मूर्ति मिले हैं, जिन्हें सामान्य खिलौना नहीं कहा जा सकता.

इनमे कुछ ऐसे हैं जो दुसरे देशों में मिले एलियंस के नाम से विख्यात मूर्तियों के ही समान है. कुछ में तो एलियंस के चेहरों और मास्क में इतनी समानता है की इन्हें आज से 2600 वर्ष पहले सिरपुर के कलाकारों ने बनाया, जबकि उनका विदेशों से कोई संबंध ही नहीं था.

डॉ. शर्मा ने बताया की जब कुछ विदेशी वैज्ञानिक सिरपुर आये, तब उन्हें इन मूर्तियों को दिखाया गया तो वे भी उनके कल्पना एवं सिरपुर के कारीगर की कल्पना में समानता से आश्चर्यचकित हो गए.

उनका मानना है की जब तक बनाने वाले ने इन एलियन को नहीं देखा होगा, तब तक ऐसी सौ प्रतिशत समानता नहीं आ सकती. इससे साफ़ जाहिर है की सिरपुर जैसे संपन्न एवं विकसित वाणिज्यिक इलाके में दुसरे ग्रहों के ये प्राणी आये होंगे.

पश्चिमी दक्षिण अमेरिका के इस्टर द्वीप या यूँ कहें की इस्टर द्वीप का माँय द्वीप सभी के लिए एक सवाल है. लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में समझना मुश्किल होता है. चिली के द्वीप में स्थित इस जगह पर ऐसी मानव मूर्तियाँ मिली है जिनके सर बहुत बड़े हैं.

आम इंसान के सर ऐसे नहीं होते हैं और कोई सोच के भी इन्हें बनाये तो भी हर मूर्ति का सर इतना बड़ा बनाना मुमकिन नहीं है. कहते हैं की रापा नुई सभ्यता के लोग माँय के वासी थे. उस वक़्त की महान हस्तियों के सम्मान में इन पत्थरों को खड़ा किया गया था.

ये भी कहा जाता है की यहाँ पर जिस तरह के पत्थरों का प्रयोग इसको बनाने में किया गया है, वैसे पत्थर पुरे द्वीप में कहीं नहीं पाए जाते है, इसका कोई अवशेष नहीं मिलता. एलियन विषयों पर काम करने वालो का कहना है की हो सकता है की यहाँ एलियन आये होंगे और उन्होंने ही अपनी ऐसी छाप छोड़ी होगी.

हमें नहीं पता की एलियन है या नहीं, अगर है तो वो केवल मशीनी है या फिर उनमे भावनाएं भी है या फिर वो कैसे दीखते हैं. हमारी कल्पना में अक्सर वे लगभग इंसानों की तरह ही होते हैं सिवाय इसके उनके पास असीम शक्ति और विज्ञान का भण्डार ज्ञान है.

लेकिन अब तक ये पूरी तरह से पता नहीं चला है की एलियन सच में होते हैं, इस रहस्य की गुत्थी को वैज्ञानिक सुलझाने की कोशिश निरंतर कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख एलियन की सच्चाई क्या है से एलियन की जानकारी पूरी तरह से मिली होगी. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो हमे निचे कमेंट कर जरुर बताएं.

2 COMMENTS

  1. एलियन 100 %है यह नहीं मालूम वह। हमारी धरती पर ही कहीं रहते हैं। यां ओर ग्रह पर ufo देखना आम बात हो गया है। जब से डिजीटल इंडिया हुआ है तब से ufo ज्यादा सूने में आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here